Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

मुकेश अंबानी को पसंद केले के पत्ते पर बना ये नाश्ता, स्वाद के साथ सेहत के लिए जानदार चीज


Mukesh Ambani Healthy Snack: मुकेश अंबानी  दुनिया के सबसे अमीर लोगों में एक शामिल हैं. ऐसे में क्या आप भी यह सोचते हैं कि एक दिन में करोड़ों खर्च करने वाला आदमी का खाना कैसा होता होगा? आइए आपको इस लेख में बताते हैं. 

मुकेश अंबानी को पसंद केले के पत्ते पर बना ये नाश्ता, स्वाद के साथ सेहत के लिए जानदार चीज
Stop
Sharda singh|Updated: Jul 04, 2024, 08:46 PM IST

रिलायंस इंडस्ट्री के मालिक और एशिया के सबसे अमीर आदमी, मुकेश अंबानी को किसी परिचय की जरूरत नहीं है. हाल ही में अपनी पत्नी नीता अंबानी के साथ यह काशी विश्वनाथ के दरबार में छोटे बेटे अनंत अंबानी के शादी का कार्ड लेकर पहुंचे थे.

यहां नीता अंबानी लोकल स्टॉल पर आलू चाट खाते हुए भी नजर आयी. यहां उन्होंने अपने पति और परिवार के खाने की पसंद को लेकर भी बात की. उन्होंने बताया कि मुकेश अंबानी घर पर बना गुजराती स्टाइल हेल्दी खाना ही पसंद करते हैं. उनका पसंदीदा स्नैक पनकी है. आइए इसकी रेसिपी और फायदों को जानते हैं.

ये भी पढ़ें- नीता अंबानी को मुकेश अंबानी ने इस अंदाज में किया प्रपोज 

क्या है पनकी

पनकी एक फेमस गुजराती रेसिपी है जिसे केले के पत्तों के बीच चावल, उड़द दाल के आटे और दही के घोल को रखकर बनाया जाता है. यह स्नैक रेसिपी किटी पार्टियों और शाम की चाय के साथ परोसने के लिए एक बेहतरीन डिश है. चावल की पनकी बनाना बेहद आसान है.

पनकी रेसिपी

स्टेप 1-  घोल तैयार करें
एक कटोरे में चावल का आटा, दही, नमक और 3 कप गर्म पानी डालकर अच्छी तरह मिलाएं और गाढ़ा घोल बनाएं. इसे ढककर 3 से 4 घंटे के लिए रख दें.

स्टेप 2- मसाले डालें
इसमें ¾ से 1 कप पानी, हींग, जीरा, अदरक का पेस्ट, मिर्च का पेस्ट, लहसुन और घी डालकर अच्छी तरह मिलाएं. अब, प्रत्येक केले के पत्ते के एक तरफ थोड़ा सा तेल लगाएं और उसे एक तरफ रख दें.

चरण 3 पनकी पकाएं
केले के पत्ते के चिकने हिस्से पर 2 बड़े चम्मच घोल डालें और इसे समान रूप से फैलाकर पतली परत बना लें. दूसरे चिकने केले के पत्ते से ढक दें और मध्यम गर्म चिकने तवे पर रख दें. 2 मिनट बाद पलट दें.

स्टेप 4- पकाएं और परोसें
पनकी को दोनों तरफ से हल्के भूरे रंग के धब्बे आने तक पका लें. पनकी को प्लेट में निकाल कर तुरंत चटनी के साथ परोसें.

इसे भी पढ़ें- Nita Ambani Weight Loss: नीता अंबानी ने किया 18 kg वेट लॉस, अनंत अंबानी को अकेले नहीं करने देना चाहती थीं डाइटिंग!

हेल्थ के लिए भी फायदेमंद 

पनकी दिन के किसी भी समय के लिए एक हल्का स्वस्थ नाश्ता है. चावल का आटा प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है और फाइबर से भरपूर होता है और आयरन, मैग्नीशियम और फास्फोरस को बढ़ावा देता है. साथ ही इसमें दही और कई मसाले भी शामिल होते हैं जो हेल्दी न्यूट्रीएंट्स से भरपूर होते हैं. इसके अलावा इसे ताजे केले के पत्ते पर पकाया जाता है, इसमें एंटीऑक्सीडेंट होता है. इसके फायदे कुकिंग के दौरान रेसिपी में मिलकर उसे सेहतमंद बनाते हैं.
 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

{}{}