trendingNow11889083
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Mosquito Repellent Plants: डेंगू छीन सकता है आपको नौनिहालों की जिंदगी! घर में आज ही लगा लें मच्छर भगाने वाले ये 3 पौधे

Mosquito Repellent Tips: डेंगू एक ऐसा खतरनाक बुखार है, जिसमें बरती गई थोड़ी सी भी लापरवाही किसी की भी जान ले सकती है. इससे बचने के लिए आज हम आपको 3 खास नुस्खे बताने जा रहे हैं.   

Mosquito Repellent Plants: डेंगू छीन सकता है आपको नौनिहालों की जिंदगी! घर में आज ही लगा लें मच्छर भगाने वाले ये 3 पौधे
Stop
Devinder Kumar|Updated: Sep 27, 2023, 12:39 AM IST

Dengue Remedies Plants: इन दिनों डेंगू समेत बुखार के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. इसकी वजह मौसम में नमी और जगह-जगह जलभराव है, जिससे मच्छरों को पनपने का मौका मिल रहा है. इनमें डेंगू बहुत खतरनाक बीमारी है, जिसमें अगर कुछ बातों का खास ध्यान नहीं रखा गया तो मरीज की जान भी जा सकती है. इससे बचने के लिए लोग मच्छर भगाने वाली क्रीम, कॉइल, स्प्रे जैसी चीजों का इस्तेमाल करते हैं. हालांकि कई बार ये उपाय भी फेल साबित होते हुए दिखते हैं, जब मच्छर आपके कान के आसपास घनघनाते हैं. आज हम आपको मच्छर भगाने वाले 3 ऐसे पौधों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें घर पर लगा लेने से आप बेफिक्र होकर चैन की नींद सो सकेंगे. आइए जानते हैं कि वे पौधे कौन से हैं. 

मच्छर भगाने वाले पौधे (Mosquito Repellent Plants)

नीम का पौधा

नीम के पौधे (Neem plant) को आयुर्वेदिक गुणों की खान कहा जाता है. इसमें तमाम ऐसे औषधीय गुण (Mosquito Repellent Plants) होते हैं, जो कई बीमारियों को फट से दूर कर सकते हैं. मच्छर भगाने के मामले में भी यह बहुत उपयोगी है. घर के आसपास नीम का पौधा लगाने से मच्छर आपके घर से दूर-दूर ही रहेंगे. इसकी वजह नीम के पौधे की कड़वाहट और उसकी सुगंध है, जिससे मच्छर दूर भागते हैं. 

तुलसी का पौधा

सनातन धर्म में तुलसी के पौधे (Basil plant) को सबसे पवित्र माना गया है. इसके साथ ही यह अपने अंदर तमाम औषधीय गुण (Mosquito Repellent Plants) भी समेटे हुए है. इस पौधे को आप आसानी से गमले में अपने अपने घर की खिड़की, बरामदे या बाल्कनी, कहीं भी लगा सकते हैं. इस पौधे से मच्छर-मक्खी समेत तमाम कीट-पतंगे दूर-दूर ही रहते हैं. आप इस पौधे को घर में लगाकर चैन की नींद सो सकते हैं. 

गेंदे का पौधा

गेंदे के फूलों (Marigold plant) का सभी मांगलिक कार्यों में इस्तेमाल तो आप अक्सर (Mosquito Repellent Plants) ही करते होंगे लेकिन यह बात कम ही लोगों को पता होगी कि गेंदे के पौधा औषधि के रूप में भी इस्तेमाल होता है. असल में गेंदे की पत्तियों और उसमें लगने वाले फूल की सुगंध मच्छरों से सहन नहीं हो पाती. इसके चलते जहां भी गेंदे का पौधा लगा होता है, वहां से मच्छर दूर रहना ही पसंद करते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Read More
{}{}