trendingNow11775710
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Monsoon Vegetables: बरसात में जरूर खानी चाहिए ये 5 सब्जियां, सेहत के लिए होती हैं वरदान; कीमत भी बहुत कम

Rainy Vegetables: बरसात के दिनों में हमारे लिए खानपान में चेंज करना जरूरी हो जाता है. आयुर्वेदाचार्यों का कहना है कि इन दिनों अपनी डाइट में 5 सब्जियां अनिवार्य रूप से शामिल कर लेनी चाहिए. 

Monsoon Vegetables: बरसात में जरूर खानी चाहिए ये 5 सब्जियां, सेहत के लिए होती हैं वरदान; कीमत भी बहुत कम
Stop
Devinder Kumar|Updated: Jul 12, 2023, 06:16 AM IST

Which Vegetable to Eat in Rainy Season: मानसून इन दिनों अपने चरम पर चल रहा है. इन दिनों मौसम में बदलाव हो जाता है. साथ ही  इन दिनों बाजार में मिलने वाली कई सब्जियों में कीड़े पड़े भी मिलते हैं. साथ ही वे सड़ी-गली और महंगी भी होती हैं. इन सब कारणों से अपनी भोजन शैली में बदलाव करना जरूरी हो जाता है. ऐसा न करने पर वे कीड़े और बैक्टीरिया आपके पेट में पहुंच सकते हैं, जिससे आप और परिवार के लोग गंभीर रूप से बीमार हो सकते हैं. आज हम आपको उन 5 सब्जियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें आपको बरसात के मौसम में खाना चाहिए. 

बारिश के मौसम में करें इन सब्जियों का सेवन (Vegetables to Eat in Rainy Season)

तोरी 

इस मौसम में तोरी की सब्जी (Monsoon Vegetables) खाना सेहत के लिए फायदेमंद रहता है. इस सब्जी में पानी भरपूर मिलता है. इस सब्जियों को पचाना भी आसान होता है. इन दिनों बहुतायत में मिलने की वजह से यह काफी सस्ती मिल जाती है. 

चौलाई

चौलाई का साग बरसात के दिनों में खूब खाया जाता है. इस साग में ऐसे पौष्टिक तत्व होते हैं, जो आपकी हड्डियों को मजबूत करते हैं. आप चौलाई की पत्तियों से पकौड़ी या साग बना सकते हैं. आप चाहें तो इसे आलू के साथ मिलाकर भी खा सकते हैं. 

भिंडी

भिंडी बरसात (Monsoon Vegetables) के दिनों में मिलने वाली प्रमुख सब्जी है. यह सेहत के लिए बहुत फायदेमंद और आसानी से पचने लायक होती है. खाने में इसका स्वाद भी बहुत बढ़िया होता है. 

बीन्स

मानसून में फली वाली सब्जियां भी बाजार में बिकने के लिए आ जाती हैं. इन्हें खाना आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होता है. इनमें कीड़े भी प्रवेश नहीं कर पाते. इसकी वजह ये है कि ये सब्जियां जमीन के ऊपर रहती हैं. आप फली की सब्जियों को पुलाव, भुजिया या सब्जी में इस्तेमाल कर सकते हैं. 

करेला

करेले का स्वाद भले ही कड़वा है लेकिन यह सेहत के लिए बहुत गुणकारी माना जाता है. डायबिटीज और दिल के रोगियों को करेले की सब्जी और इसका जूस पीने की सलाह दी जाती है. बरसात (Monsoon Vegetables) के मौसम में करेला भरपूर मात्रा में बिकता है. आप इसे खाकर सेहत फिट रख सकते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Read More
{}{}