trendingNow12370436
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

प्लांट बेस्ड प्रोटीन का चमत्कार: शोध से खुलासा, पशु प्रोटीन से बेहतर और हेल्दी ऑप्शन

क्या आप जानते हैं कि पौधों से मिलने वाला प्रोटीन अब पशु प्रोटीन से ज्यादा पौष्टिक और सेहतमंद माना जा रहा है? जी हां, ताजा शोध ने इस बात पर मुहर लगा दी है कि हमें अपनी डाइट में पौधों से मिलने वाले प्रोटीन को शामिल करना चाहिए.

प्लांट बेस्ड प्रोटीन का चमत्कार: शोध से खुलासा, पशु प्रोटीन से बेहतर और हेल्दी ऑप्शन
Stop
Shivendra Singh|Updated: Aug 06, 2024, 11:08 AM IST

हाल ही में हुए एक शोध ने प्लांट बेस्ड डाइट को लेकर एक नई बहस छेड़ दी है. इस शोध में दावा किया गया है कि प्लांट बेस्ड डाइट, एनिमल बेस्ड प्रोटीन की तुलना में सेहत के लिए अधिक फायदेमंद हो सकता है.

वाशिंगटन डीसी में जॉर्ज वाशिंगटन यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन एंड हेल्थ साइंसेज के सहायक प्रोफेसर डॉ. नील बर्नार्ड के अनुसार, प्लांट बेस्ड डाइट का सेवन करने वाले लोगों में मृत्यु दर कम पाई गई है. उन्होंने कहा, "पौधों में सभी आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं, जो पहले की मान्यता के विपरीत है. हार्वर्ड विश्वविद्यालय के एक अध्ययन ने भी इस बात की पुष्टि की है कि प्लांट बेस्ड डाइट का सेवन करने वाले लोगों में मृत्यु दर कम होती है. इस अध्ययन में यह पाया गया कि गोमांस, मुर्गी, मछली, डेयरी प्रोडक्ट या अंडों से प्राप्त प्रोटीन के बजाय प्लांट बेस्ड प्रोटीन का सेवन करने से मृत्यु दर कम हो जाती है.

लंबे समय तक हाई प्रोटीन-हाई मीट डाइट के नुकसान
लंबे समय तक हाई प्रोटीन-हाई मीट डाइट लेने से कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं, जैसे कि:
* हड्डियों और कैल्शियम संतुलन संबंधी समस्याएं
* कैंसर का खतरा
* लिवर संबंधी समस्याएं
* कोरोनरी धमनी रोग

प्लांट बेस्ड डाइट के फायदे
* डायबिटीज, मोटापा, दिल की बीमारी और कैंसर का खतरा कम
* बेहतर पाचन
* स्वस्थ त्वचा और बाल
* अधिक एनर्जी

विटामिन बी12 की कमी
हालांकि, पौधे आधारित डाइट लेने वाले लोगों को विटामिन बी12 की कमी का खतरा रहता है. विटामिन बी12 की कमी से हड्डियों, बालों, त्वचा और नाखूनों पर बुरा असर पड़ सकता है. इसलिए, प्लांट बेस्ड डाइट लेने वाले लोगों को अपनी डाइट में विटामिन बी12 को शामिल करना चाहिए.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Read More
{}{}