trendingNow12352490
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

मीरा राजपूत 21 में हुईं थी प्रेग्नेंट, जबकि दीपिका पादुकोण 38 साल में बनेंगी मां, क्या है मां बनने की सही उम्र?

जहां मीरा राजपूत 21 साल की उम्र में मां बनी थीं, वहीं दीपिका पादुकोण 38 साल की उम्र में मां बनने जा रही हैं. इन दोनों ही मामलों ने एक सवाल को जन्म दिया है कि आखिर मां बनने की सही उम्र क्या होती है?

मीरा राजपूत 21 में हुईं थी प्रेग्नेंट, जबकि दीपिका पादुकोण 38 साल में बनेंगी मां, क्या है मां बनने की सही उम्र?
Stop
Shivendra Singh|Updated: Jul 25, 2024, 01:59 PM IST

बॉलीवुड अभिनेत्री दीपिका पादुकोण और शाहिद कपूर की पत्नी मीरा राजपूत की मातृत्व की यात्रा ने हाल ही में काफी चर्चा बटोरी है. जहां मीरा राजपूत 21 साल की उम्र में मां बनी थीं, वहीं दीपिका पादुकोण 38 साल की उम्र में मां बनने जा रही हैं. इन दोनों ही मामलों ने एक सवाल को जन्म दिया है कि आखिर मां बनने की सही उम्र क्या होती है?

मेडिकल साइंस के अनुसार, मां बनने की कोई एक निश्चित उम्र नहीं होती है. महिलाएं 20 से 40 साल की उम्र के बीच किसी भी समय गर्भधारण कर सकती हैं.हंगरी के बुडापेस्ट में सेमेल्विस यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने खुलासा किया कि बच्चा पैदा करने की सबसे सुरक्षित उम्र 23 से 32 वर्ष के बीच है, क्योंकि उस मातृ आयु में कुछ जन्म दोषों की संभावना सबसे कम होती है. यह स्टडी जर्नल बीजेओजी: एन इंटरनेशनल जर्नल ऑफ ऑब्स्टेट्रिक्स एंड गायनेकोलॉजी में प्रकाशित हुई है. 23 से 32 साल की उम्र की महिलाओं के शरीर में अंडे की क्वालिटी सबसे अच्छी होती है और गर्भधारण की संभावना भी अधिक होती है.

23 से 32 साल की उम्र क्यों होती है आदर्श?
अंडे की क्वालिटी: इस उम्र में महिलाओं के अंडे की क्वालिटी सबसे अच्छी होती है, जिससे हेल्दी बच्चे के जन्म की संभावना बढ़ जाती है.
शारीरिक स्वास्थ्य: इस उम्र में महिलाओं का शारीरिक स्वास्थ्य भी बेहतर होता है, जिससे गर्भावस्था और प्रसव दोनों ही आसान होते हैं.
मनोवैज्ञानिक तैयारियां: इस उम्र तक महिलाएं आर्थिक रूप से और मानसिक रूप से बच्चे की देखभाल के लिए तैयार हो जाती हैं.

35 साल के बाद गर्भधारण के जोखिम
* 35 साल के बाद गर्भपात का खतरा बढ़ जाता है.
* क्रोमोसोमल असामान्यताएं (जैसे कि डाउन सिंड्रोम) का खतरा बढ़ जाता है.
* गर्भावस्था संबंधी जटिलताएं (जैसे कि डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर आदि) का खतरा बढ़ जाता है.

दीपिका पादुकोण का मामला
दीपिका पादुकोण 38 साल की उम्र में मां बनने जा रही हैं. हालांकि, यह उम्र गर्भधारण के लिए आदर्श उम्र से थोड़ी अधिक है, लेकिन आजकल मेडिकल साइंस इतना विकसित हो गया है कि एडवांस टेक्नोलॉजी की मदद से 35 साल के बाद भी हेल्दी बच्चे को जन्म दिया जा सकता है.

Read More
{}{}