trendingNow12350233
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

बात-बात पर बिगड़ जाता है दिमाग, चिड़चिड़ापन दूर करने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स


Foods For Mood: आप क्या खाते हैं इसका असर आपके मेंटल हेल्थ पर भी पड़ता है. ऐसे में यदि आपका दिमाग ज्यादा खराब रहता है, तो इसे शांत करने के लिए यहां बताए गए फूड्स का सेवन आपके फायदेमंद साबित हो सकता है.    

बात-बात पर बिगड़ जाता है दिमाग, चिड़चिड़ापन दूर करने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स
Stop
Sharda singh|Updated: Jul 23, 2024, 11:38 PM IST

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में कई बार हम चिड़चिड़े और परेशान महसूस करते हैं. काम का बोझ, घर के काम, और पारिवारिक जिम्मेदारियां - ये सभी हमारे मानसिक स्वास्थ्य को नकारात्मक रूप से प्रभावित करते हैं. ऐसे में हर समय चिड़चिड़ापन न केवल हमारे आसपास के लोगों के साथ हमारे रिश्तों को खराब कर सकता है, बल्कि यह हमारे प्रोडक्टिविटी को भी इफेक्ट करता है.

लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपकी डाइट आपके मूड को बेहतर बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है? जी हाँ, कुछ खाद्य पदार्थ ऐसे होते हैं जो आपके मस्तिष्क में सेरोटोनिन और डोपामाइन जैसे "हैप्पी हार्मोन" के उत्पादन को बढ़ावा देते हैं, जिससे आपको खुशी और शांत महसूस करने में मदद मिलती है. यहां आप ऐसे 5 फूड्स जान सकते हैं. 

डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट मैग्नीशियम और एंटीऑक्सीडेंट का एक अच्छा स्रोत है, जो मूड को बेहतर बनाने और तनाव को कम करने में मदद करते हैं. 

केला

केले पोटेशियम का एक अच्छा स्रोत होते हैं, जो मूड को नियंत्रित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. 

दही

दही में प्रोबायोटिक्स होते हैं जो मस्तिष्क में अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ावा देते हैं, जिससे मूड और मानसिक स्वास्थ्य में सुधार होता है.

नट्स और बीज

नट्स और बीज ओमेगा-3 फैटी एसिड का एक अच्छा स्रोत होते हैं, जो मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक होते हैं और मूड को बेहतर बनाने में मदद करते हैं.

हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियां विटामिन बी और फोलेट का एक अच्छा स्रोत होती हैं, जो मस्तिष्क के कार्य और मूड को बेहतर बनाने में मदद करते हैं.

इन बातों का भी ध्यान रखें

पर्याप्त पानी पीना मस्तिष्क के लिए महत्वपूर्ण है और यह आपको हाइड्रेटेड रहने में मदद करता है. इससे दिमाग शांत रहता है. शक्कर और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों से बचें. व्यायाम करें इससे एंडोर्फिन को बढ़ावा देता है, जो मूड को बेहतर बनाने में मदद करते हैं. पर्याप्त नींद लें, क्योंकि नींद की कमी से चिड़चिड़ापन और थकान हो सकती है.

इसे भी पढ़ें- 100 साल जीने की तमन्ना है, तो अमेरिका के ब्लू जोन में रहने वाली न्यूट्रिशनिस्ट का ये डाइट प्लान दिमाग में बैठा लें

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Read More
{}{}