trendingNow11283543
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Marriage Tips: शादी के लिए मैट्रिमोनियल साइट पर कर रहे हैं पार्टनर की तलाश? तो इन बातों पर जरूर दें ध्यान

How To Search Life Partner On Matrimonial Site:  इंटरनेट ने हमारे जीवन की मुश्किलों को आसान बनाया है. वहीं अगर आप मैट्रिमोनियल साइट्स पर अपने लिए जीवनसाथी की तलास कर रहे हैं तो आपको कुछ बातों का खास ख्याल रखना चाहिए. 

Marriage Tips: शादी के लिए मैट्रिमोनियल साइट पर कर रहे हैं पार्टनर की तलाश? तो इन बातों पर जरूर दें ध्यान
Stop
Zee News Desk|Updated: Aug 01, 2022, 03:29 PM IST

Precautions While Searching For Life Partner On Matrimonial Site: अब आज का समय इंटरनेट का चल रहा है. इंटरनेट ने हमारे जीवन की मुश्किलों को आसान बनाया है. वहीं आजकल शादी-विवाह करना भी मैट्रिमोनियल साइड्स की वजह से आसान हो गया है.इन वेबसाइट्स पर लोग अपनी प्रोफाइल बनाकर डिलेल्स सिख देते हैं जिससे कोई भी व्यक्ति इन्हें पढ़कर शादी के लिए बात कर सकता है. वहीं कई बार इन वेबसाइट्स के जरिए धोखाधड़ी के मामले भी सामने आए हैं. इसलिए अगर आप भी मैट्रिमोनियल साइट्स पर अपने लिए जीवनसाथी की तलास कर रहे हैं तो आपको कुछ बातों का खास ख्याल रखना चाहिए. चलिए हम यहां आपको बताएंके कि आपको किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?
मैट्रिमोनियल साइट पर पार्टनर की तलाश करते समय इन बातों का ध्यान रखें-
सामने वाले इंसान की प्रोफाइल अच्छी तरह से चेक करें-

शादी के लिए आपके सामने जो भी प्रोफाइल आती है उसकी सभी डिटेल्स को अच्छी तरह से चेक करें. इसके बाद उसके सभी सोशल मीडिया प्रोफाइल्स की पड़ताल करें. वहीं यह जरूर चेक करें कि वो उस प्रोफाइल पर कितने समय से एक्टिव है और उसकी फोटो कैसी लगा रखी हैं.ऐसा इसलिए क्योंकि धोखाधड़ी करने वाले गैंग्स फर्जी सोशल प्रोफाइल बनाकर लोगों को फंसाने और ठगने का काम करते हैं.इसलिए सोशल प्रोफाइल आदि सबकुछ चेक करने के बाद ही बातचीत आगे बढ़ाएं.
आर्थिक नुकसान होने से बचें-
असल जिंदगी में हो या इंटरनेट पर धोखाधड़ी के ज्यादातर मामलों के पीछे एक मात्र कारण पैसा होता है. इसलिए मैट्रिमोनियल साइट्स पर प्रोफाइल बनाते समय और किसी दूसरे को प्रस्स्ताव भेजते समय आपको कुछ बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए. जिससे आगे चलकर कोई आर्थिक नुकसान न हो.ऐसे में आप अपनी प्रोफाइल ऐसे ईमेल और फोन नंबर से बनाएं जो बैंक के साथ रजिस्टर न हो. किसी भी लड़के-लड़की से सिर्फ फोन पर बात करने के बाद ही उसे अपनी तरफ से पैसे ट्रांसफर न करें. चाहे वो कितनी ही मजबूरी क्यो न बताएं.
पेड और वैरिफाइड मेंबर्स को ही चुनें-
शादी जीवन का एक बहुत बड़ा फैसला है. इसलिए फर्जी मैट्रिमोनियल साइट्स के फ्री प्रोफाइल्स के चक्कर में न पड़ें. इसलिए पेड मेंबर और वैरिफाइड मेंबर से ही बात करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

Read More
{}{}