trendingNow11674420
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Weight Loss Tea: रात को सोने से पहले जरूर पिएं ये हर्बल टी, जादू की तरह पेट होगा अंदर

Weight Loss Tips: वजन कम करने के लिए जरूरी नहीं हैं कि आप हेवी वर्कआउट करें या खाना पीना कम कर दें. अगर आप रात के वक्त एक खास फूल से तैयार की गई चाय पिएंगे तो बेली फैट पिघलाने में काफी हद से कामयाबी हासिल होगी.

Weight Loss Tea: रात को सोने से पहले जरूर पिएं ये हर्बल टी, जादू की तरह पेट होगा अंदर
Stop
Shariqul Hoda|Updated: Mar 17, 2024, 08:45 AM IST

Bed Time Drink For Weight Loss: बढ़ता हुआ वजन आजकल भारत ही नहीं दुनियाभर के लोगों के लिए सिरदर्द बन चुका है. मोटापा खुद में तो कोई बीमारी नहीं है, लेकिन कई बीमारियों की जड़ जरूर है. अगर इस पर सही वक्त पर लगाम नहीं लगाई गई, तो हाई कोलेस्ट्रॉल, हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, हार्ट अटैक, हार्ट फेलियर, ट्रिपल वेसल डिजीज और कोरोनरी आर्टरी डिजीज का खतरा हो सकता है. कई लोगों की तो इन बीमारियों से जान भी चली जाती है. वेट लूज करना आसान नहीं है, इसके लिए स्ट्रिक्ट डाइट और हेवी वर्कआउट को फॉलो करना पड़ता है. मौजूदा दौर में हर किसी के पास इतना वक्त नहीं है कि वो घंटों जिम में पसीना बहाए और डाइट रूटीन सही तरीके से फॉलो करे. ऐसे में अगर आपको पेट और कमर की चर्बी कम करनी है, तो एक खास ड्रिंक को पीने की आदत डाल लें.

इस हर्बल टी को पीने से कम होगा वजन
कई हेल्थ एक्सपर्ट मानते हैं कि अगर आप रात के वक्त नियमित तौर से गेंदे के फूल की चाय पिएंगे तो जादुई तरीके से वजन कम होने लगेगा. मेरीगोल्ड फ्लावर में पोषक तत्वों की कोई कमी नहीं होती, इसमें फ्लेवोनॉइड, एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जिससे बॉडी को डिटॉक्सिफाई करने में काफी मदद मिलती है. 
 

गंजेपन का इलाज काम में खुशी तलाशने के तरीके
महिलाओं के लिए जरूरी हेल्थ टेस्ट विटामिन बी12 रिच फ्रूट
Pineapple जूस के फायदे फैटी लिवल में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं?
कोरोना के नए वेरिएंट और H3N2 में अंतर मुंहासे हटाने के 5 घरेलू फेस पैक

कैसे तैयार करें मेरीगोल्ड टी?

आप सबसे पहले गेंदे के कुछ फूल तोड़ लाएं, इसके बाद ऑरेंज रंग की पंखुड़ियां और हरे पार्ट्स को अलग कर लें. अब एक ग्लास पानी को सॉसपैन में डालें और फिर  इसमें एक छोटी इलाइची और एक इंच दालचीनी का टुकड़ा मिलाकर गैस पर गर्म कर लें. इससे आपका मेटाबॉलिक रेट बढ़ जाएगा. अब पैन में गेंदे की पंखुड़ियां मिला दें. इससे तब तक उबालें, जब तक कि पानी एक कप के बराबर नहीं रह जाता. आखिर में गैस बंद कर दें और छन्नी की मदद से चाय को छानकर एक कप में निकाल लें. 

कब तक पीनी होगी चाय?
आप रोजाना इसे सोने से पहले जरूर पी लें. इस प्रक्रिया को करीब 15 से 20 दिनों तक रिपीट करेंगे तो पेट और कमर में काफी ज्यादा फर्क नजर आने लगेगा. हालांकि ये चाय आप वजन घटने के बाद भी पी सकते हैं. ये आपके ओवरऑल हेल्थ के लिए भी अच्छा है. इसे आसानी से घर में तैयार किया जा सकता है.

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Read More
{}{}