trendingNow12057868
Hindi News >>रिलेशनशिप
Advertisement

Lohri 2024: शादी के बाद पहली लोहड़ी का जश्न, जानिए नवविवाहितों को क्या करना चाहिए और क्या नहीं?

पंजाबियों का प्रमुख त्योहार लोहड़ी, सर्दियों के खत्म होने का प्रतीक है. हर साल पौष महीने में, मकर संक्रांति के एक दिन पहले बड़े हर्षोल्लास के साथ लोहड़ी मनाई जाती है.

Lohri 2024: शादी के बाद पहली लोहड़ी का जश्न, जानिए नवविवाहितों को क्या करना चाहिए और क्या नहीं?
Stop
Shivendra Singh|Updated: Jan 14, 2024, 06:00 AM IST

पंजाबियों का प्रमुख त्योहार लोहड़ी, सर्दियों के खत्म होने का प्रतीक है. हर साल पौष महीने में, मकर संक्रांति के एक दिन पहले बड़े हर्षोल्लास के साथ लोहड़ी मनाई जाती है. इस साल 14 जनवरी रविवार को यह पावन पर्व धूमधाम से मनाया जाएगा.

पंजाबी घरों में नवविवाहित जोड़े की पहली लोहड़ी बेहद खास होती है और फसलों के इस त्योहार को वर-वधू को आशीर्वाद देने के लिए भव्य रूप से मनाया जाता है. ससुराल वालों और अन्य रिश्तेदारों से कपड़े, मेकअप और गहनों के तोहफों के साथ, नई दुल्हन को एक शानदार पार्टी भी दी जाती है. अगर आप एक नवविवाहिता हैं जो शादी के बाद पहली लोहड़ी मनाएंगी, तो यहां कुछ महत्वपूर्ण बातें हैं जो आपको ध्यान में रखनी चाहिए.

पहली लोहड़ी के लिए करें और न करें

लहकती आग
शाम को एक अलाव (लोहड़ी) बनाएं और अपने प्रियजनों और दोस्तों को उसके चारों ओर इकट्ठा करें. लोहड़ी, थैंक्सगिविंग के समान है, इसलिए आग में मक्का, तिल, गुड़ और मूंगफली जरूर डालें.

पारंपरिक पोशाक
लोहड़ी के दौरान पारंपरिक पंजाबी पोशाक पहनना माना जाता है कि समृद्धि लाता है, खासकर नवविवाहितों के लिए. इसलिए, दुल्हनें को मेहंदी लगानी चाहिए, चमकीले रंगों का एक नया एथनिक पोशाक पहनना चाहिए और बिंदियों और चूड़ियों के साथ खुद को सजाना चाहिए. दूल्हे का भी नया पगड़ी पहनना जरूरी है.

पारंपरिक भोजन
सरसो दा साग, मक्की की रोटी, गुड़ और तिल उन व्यंजनों में से हैं जिन्हें लोहड़ी पर सभी को साझा करना चाहिए क्योंकि पंजाब अपने पाक कला के लिए जाना जाता है. अपने परिवार और पड़ोसियों के साथ अतिरिक्त व्यंजनों और मिठाइयों का आनंद लें. पारंपरिक लोक संगीत पर गाएं और अलाव के चारों ओर नाचें ताकि शाम को भरपूर एन्जॉय करें.

गिफ्ट
लोहड़ी पर उपहार देना और लेना एक सदियों पुरानी परंपरा है. इसलिए, अगर आप और आपके जीवनसाथी नवविवाहित हैं, तो दोस्तों और रिश्तेदारों से ढेर सारे तोहफे प्राप्त करने के लिए तैयार रहें. पहली लोहड़ी के उपहारों के लिए कुछ लोकप्रिय विकल्प हैं कैंडी, कपड़े, सूखे मेवे आदि.

निगेटिविटी से दूर रहें
लोहड़ी के दिन खुश रहने की कोशिश करें. नए कपड़े पहनें और उत्साह के साथ दिन का स्वागत करें. जैसे-जैसे लोहड़ी आती है, सर्दियां खत्म हो रही होती हैं, इसलिए इसे गर्मी और अच्छे वाइब्स के साथ अपनाएं.

शराब का सेवन सीमित करें
लोहड़ी खुशियों का दिन होता है, इसलिए कोशिश करें कि शराब का सेवन कम से कम करें. आज के दिन किसी भी गलत आदत से बचने की कोशिश करें क्योंकि आज का दिन खुशियों और लंबे दिनों की शुरुआत का दिन होता है. अपने प्रियजनों और दोस्तों के साथ अच्छा समय बिताएं.

Read More
{}{}