trendingNow11779779
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

आपके शरीर में दिखते हैं ये लक्षण तो हो जाएं सावधान! हो सकती है लिवर कैंसर की बीमारी

किसी भी अन्य बीमारी की तरह, जितनी जल्दी आपको इसकी जानकारी हो जाएगी कि आपको लिवर कैंसर है, उतनी ही जल्दी आप इसे दूर कर सकते हैं. हालांकि, इसमें समस्या ज्यादा इसलिए होती है क्योंकि लिवर कैंसर के लक्षण आखिरी के स्टेजेज तक भी नहीं दिखते हैं. इससे यह और घातक हो जाता है.

आपके शरीर में दिखते हैं ये लक्षण तो हो जाएं सावधान! हो सकती है लिवर कैंसर की बीमारी
Stop
Ajit Tiwari|Updated: Jul 14, 2023, 05:59 PM IST

कैंसर को सबसे घातक बीमारियों में से एक माना जाता है. अगर कैंसर लिवर में हो तो मरीज और डॉक्टर के लिए ये और भी जटिल हो जाता है. लिवर कैंसर की शुरुआत लिवर की कोशिकाओं से होती है. किसी भी अन्य बीमारी की तरह, जितनी जल्दी आपको इसकी जानकारी हो जाएगी कि आपको लिवर कैंसर है, उतनी ही जल्दी आप इसे दूर कर सकते हैं. हालांकि, इसमें समस्या ज्यादा इसलिए होती है क्योंकि लिवर कैंसर के लक्षण आखिरी के स्टेजेज तक भी नहीं दिखते हैं. इससे यह और घातक हो जाता है. आइए जानते हैं लिवर कैंसर के संभावित लक्षणों के बारे में...

अपच भी एक संकेत
खाने के न पच पाने का तात्पर्य खाने के बाद होने वाली परेशानी से है. थोड़े से भोजन के बाद अगर आपको ऐसा लगता है कि पेट बहुत भरा हुआ है तो ये लिवर कैंसर का सामान्य लक्षण है. इस स्थिति में अगर उल्टी होती है तो भी सावधान रहने की जरूरत होती है.

हालांकि, ये जरूरी नहीं कि ये लक्षण दिखें तो कैंसर ही हो. हो सकता है कि ये अन्य किसी स्वास्थ्य कारण से भी हो रहा हो, ऐसे में व्यक्ति को डॉक्टर से संपर्क कर इसकी जांच करवानी चाहिए.

अन्य सामान्य लक्षण​
लिवर कैंसर के कारण कई अन्य लक्षण भी हो सकते हैं. इसमे अस्पष्ट रूप से वजन का घटना, भूख में कमी, लिवर के साइज का बढ़ना, दाहिनी ओर की पसलियों के नीचे भरा हुआ महसूस हुआ, पेट में दर्द, दाहिने कंधे के ब्लेड के पास दर्द, पेट में दर्द, पेट में सूजन या तरल पदार्थ का जमा होना, खुजली और पीलिया शामिल है.

​अपच के स्पष्ट लक्षण
अपच के ऐसे कारण हो सकते हैं जो अंतर्निहित बीमारी की वजह से नहीं हों. सामान्य कारणों में बहुत अधिक खाना, बहुत अधिक शराब पीना, उटपटांग भोजन या खाली पेट गोलियां लेना शामिल है. यहां अपच के कुछ अन्य लक्षण दिए गए हैं जिन्हें आप अनुभव कर सकते हैं, जैसे सीने में जलन (आमतौर पर खाने के बाद सीने में दर्दनाक जलन महसूस होना), डकार आना और पादना, भोजन या कड़वे स्वाद वाले तरल पदार्थ मुंह में लाना.

​लिवर कैंसर का शरीर पर प्रभाव
लिवर कैंसर होने की स्थिति में खून में कैल्शियम का लेवल हाई (हाइपरकैल्सीमिया) हो सकता है. इससे मतली, कब्ज, कमजोरी या मांसपेशियों की समस्याएं हो सकती हैं. लिवर कैंसर के कारण ब्लड शुगर लो (हाइपोग्लाइकेमिया) भी हो सकता है, जिससे थकान या बेहोशी हो सकती है.

पुरुषों के स्तन में वृद्धि (गाइनेकोमेस्टिया) या अंडकोष का सिकुड़ना भी लिवर कैंसर का कारण हो सकता है. लाल रक्त कोशिकाओं (एरिथ्रोसाइटोसिस) की उच्च संख्या के कारण व्यक्ति लाल दिख सकता है. अंत में, लिवर कैंसर के कारण कोलेस्ट्रॉल का लेवल भी हाई हो सकता है.

Read More
{}{}