trendingNow11388091
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Why Sleeping After Meal Is Bad: दिन में भोजन के बाद आराम से सोते हैं तो इसे तुरंत करें बंद, वरना झेलने पड़ सकते हैं ये नुकसान

Bad Eating Habits: कुछ लोगों को भोजन करने के बाद तुरंत सोने की आदत होती है. ऐसा करने के कई नुकसान होते हैं. आज हम आपको बताने वाले हैं कि भोजन के बाद ऐसी कौन सी चीजें हैं जो आपको नहीं करनी चाहिए.

फाइल फोटो
Stop
Zee News Desk|Updated: Oct 10, 2022, 11:50 AM IST

Lifestyle Tips: हेल्दी रहने के लिए जरूरी है कि अच्छी डाइट के साथ रोजाना एक्सरसाइज की जाए. बहुत सारे ऐसे लोग होते हैं जो नियमित रूप से वर्कआउट करते हैं और अपनी डाइट में हेल्दी फूड्स का सेवन करते हैं, लेकिन इसके बाद भी उन्हें दिन में थकान महसूस होती है. ऐसा होने पर चेक करने की जरूरत है कि कहीं भोजन करने के बाद आप कोई ऐसी गलती तो नहीं कर रहे हैं जिसके कारण आपको थकान महसूस हो रही है. आइए जानते हैं कि किन चीजों को आपको भूलकर भी भोजन करने के बाद नहीं करना चाहिए.

लंच करने के तुरंत बाद न करें ऐसे काम

सोने से बचें
बहुत सारे लोगों की आदत होती हैं कि वो दिन में भोजन करने के बाद सोते हैं. दिन में सोने शरीर में आलस पैदा होता है और व्यक्ति पूरे दिन थका हुआ महसूस करता है. भोजन के बाद सोने से पेट में पाचन रस ऊपर की ओर उठता है जिससे हार्ट बर्न होता है. इसलिए इस आदत को तुरंत छोड़ दें.

पानी पीने से बचें
लोगों की आदत होती है कि वो भोजन करने के दौरान और उसके तुरंत बाद पीनी पी लेते हैं. भोजन के तुरंत बाद पानी पीने से पेट में एंजाइम का सीक्रिशन कम हो जाता है जिसके कारण खाना के पचने में दिक्कत होती है. 

चाय कॉफी न पिएं
कई लोग भोजन करने के तुरंत बाद चाय या कॉफी पीना पंसद करते हैं. आपकी भी अगर ऐसी आदत है सतर्क हो जाएं. ऐसा करने से हेल्थ पर बहुत गलत प्रभाव पड़ता है. चाय और कॉफी में फेनोलिक कम्पाउंड मौजूद होते हैं जो आयरन के ऐब्सॉर्प्शन को सीमित करते हैं.

नहाएं नहीं
भोजन करने के तुरंत बाद नहीं नहाना चाहिए. ऐसा करने से शरीर का तापमान गिर जाता है जिससे भोजन पचने में दिक्कत होती है. अगर आपकी भी ऐसी आदत है तो उसे तुरंत ही छोड़ें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}