trendingNow11378525
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Mahua Oil Benefits: महुआ के तेल में बारे में नहीं जानते होंगे आप, स्किन से लेकर पैरों तक है फायदेमंद

Different Uses Of Mahua Oil: महुआ का तेल बहुत ही फायदेमंद होता है. इसका इस्तेमाल आप रोजमर्रा की कई समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए कर सकते हैं. आइए जानते हैं कि इसका यूज कैसे और कहां किया जा सकता है.

फाइल फोटो
Stop
Zee News Desk|Updated: Oct 03, 2022, 11:34 PM IST

Health Tips: आपने महुआ से बनी शराब के बारे में तो सुना होगा पर शायद ही आपको महुआ के तेल के बारे में पता होगा. आज हम आपको महुआ के तेल के फायदे के बारे में बताने वाले हैं. आपको बता दें कि महुआ के फल और फूल दोनों ही बड़े फायदेमंद होते हैं, इनमें विटामिन सी, फैट, प्रोटीन, कैल्शियम, फास्फोरस, कार्बोहाइड्रेट जैसे न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं. इसका इस्तेमाल कई तरह की समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए जाता है. आइए जानते हैं कि आप महुआ के तेल के क्या फायदे हैं और आप इसे कहां इस्तेमाल कर सकते हैं.

बालों में करेंगे यूज
महुआ का तेल बालों के लिए बहुत फायदेमंद है. अगर बालों को सिल्की, मजबूत और लंबा करना चाहते हैं तो इसके लिए रोजमेरी के तेल में महुआ के तेल की कुछ बूंदे मिलाकर अपने बालों में लगाएं. ऐसा करने से बाल घने और स्ट्रांग हो जाएंगे.

दर्द में करें इस्तेमाल
महुआ का तेल सूजन मिटाने बहुत मदद करता है. अगर आपके शरीर कहीं पर भी दर्द हो रहा है तो आप इसे लगा सकते हैं. अगर कभी जोड़ो में दर्द होता तो आप इसका यूज कर सकते हैं. ये जोड़ों के दर्द को कम करने में कि बहुत फायदेमंद है.

स्किन के लिए फायदेमंद
महुआ के तेल का यूज आप स्किन से दाग धब्बे हटाने के लिए भी कर सकते हैं. इसको लगाने से स्किन सॉफ्ट होती है और इसको यूज करने के कोई कोई साइड इफेक्ट्स भी नहीं होते हैं.

कीड़े के काटने पर लगाएं
अगर कभी कीड़ा काट ले और वहां पर लाल दाने दाने जैसे हो जाए या फिर खुजली होने लगे तो तुरंत महुआ का तेल लगाएं. ऐसा करने से आपको खुजली से तुरंत राहत मिलेगी.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}