trendingNow11380975
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Kitchen Hacks: जल गया है गैस स्टोव? इन चीजों का इस्तेमाल कर चुटकियों में करें साफ, बर्नर ना जलने पर करें ये काम

Kitchen Cleaning Tips: गैस स्टोव पर खाना गिरने के बाद यह जल जाता है और इस वजह से गैस स्टोव हल्के जलने (Clean Burnt Gas Stove) लगते हैं, तो कई स्टोव जलते-जलते बीच में बंद भी हो जाते हैं.

Kitchen Hacks: जल गया है गैस स्टोव? इन चीजों का इस्तेमाल कर चुटकियों में करें साफ, बर्नर ना जलने पर करें ये काम
Stop
Zee News Desk|Updated: Oct 05, 2022, 10:27 AM IST

How to Clean Burnt Gas Stove: गैस स्टोव पर खाना बनाते समय कुछ भी गरने के बाद जल जाता है और गैस स्टोव गंदा हो जाता है. गैस स्टोव के ऊपरी हिस्से को साफ करना तो आसान होता है, लेकिन बर्नर (Gas Burner) के अंदर जमा गंदगी साफ करना मुश्किल होता है और धीरे-धीरे गैस स्टोव हल्के जलने लगते हैं, तो कई स्टोव जलते-जलते बीच में बंद भी हो जाते हैं. अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो हम आपको कुछ आसान उपाय (Kitchen Cleaning Tips) बता रहे हैं, जिनको फॉलो कर आप गैस स्टोव को साफ कर सते हैं.

कोल्ड ड्रिंक और फिटकरी से साफ करें गैस चूल्हा

जले हुए गैस चूल्हे को साफ करने के लिए कोल्ड ड्रिंक और फिटकरी का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए एक कटोरी या बाउल में आधी कटोरी कोल्ड ड्रिंक लें और दो चम्मच फिटकरी का पाउडर डालकर अच्छे से मिला लें. इस मिश्रण को गैस स्टोव पर लगाकर करीब 15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर बर्नर (Gas Burner Cleaning) को कोल्ड ड्रिंक के मिश्रण में डालकर ब्रश से अच्छी तरह से साफ कर लें. इससे जला हुआ गैस स्टोव साफ हो जाएगा और बर्नर भी अच्छी तरह जलने लगेगा.

फिटकरी और नींबू से भी कर सकते हैं सफाई

जले हुए गैस स्टोव को साफ करने के लिए फिटकरी और नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए फिटकरी में नींबू का रस मिलाकर गाढ़ा घोल तैयार कर लें और इसे गैस स्टोव पर लगाकर करीब आधे घंटे के लिए छोड़ दें. इसके बाद नींबू के छिलके से गैस स्टोव को रगड़ें और ब्रश की मदद से बर्नर को साफ करें. अंत में साफ पानी से स्टोव को धो लें और सूखे कपड़े से पोछ लें. इससे गैस स्टोव एकदम चमकने लगेगा और बर्नर भी अच्छी तरह काम करने लगेगा.

सफाई के कुछ देर बाद ही करें गैस स्टोव का इस्तेमाल

गैस स्टोव की सफाई (Gas Stove Cleaning) करते समय कुछ बातों (Kitchen Hacks) का ध्यान रखना काफी जरूरी है. सफाई के दौरान गैस सप्लाई को बंद कर दें और हो सके तो स्टोव से पाइप निकाल दें. इसके अलावा सफाई करने के तुरंत बाद गैस स्टोव का इस्तेमाल न करें और पहले अच्छे से सूखने दें, फिर इस्तेमाल में लाएं.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}