trendingNow12369841
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

सुबह खाली पेट बेलपत्र खाने के हैं कई फायदे, कुछ द‍िनों में ही द‍िखेगा कमाल

Benefits of eating bel patra:  सावन का महीना चल रहा है और भगवान श‍िव पर बेलपत्र जरूर चढ़ाते होंगे. लेक‍िन क्‍या आपको पता है क‍ि अगर आप खुद भी रोजाना खाली पेट बेल पत्र खाना शुरू कर दें तो शरीर को कौन से लाभ होंगे. आइये जानते हैं.  

सुबह खाली पेट बेलपत्र खाने के हैं कई फायदे, कुछ द‍िनों में ही द‍िखेगा कमाल
Stop
Vandanaa Bharti|Updated: Aug 05, 2024, 09:03 PM IST

Bel patte khane ke fayade : बेल पत्र, जिसे संस्कृत में बिल्व पत्र कहा जाता है, एक पवित्र पौधा है जिसे देवी-देवताओं को चढ़ाया जाता है. खासतौर से भगवान श‍िव को ये अत‍ि प्र‍िय है. बिल्व शब्द का अर्थ है बेल का पेड़ और पत्र का अर्थ है पत्ता. अंग्रेजी में बेल पत्र को एग्ले मार्मेलोस या आमतौर पर वुड एप्पल के नाम से जाना जाता है. पुराणों और वेदों के अलावा आर्युवेद भी मानता है क‍ि बेल पत्र के सामाजिक, चिकित्सीय और सांस्कृतिक मूल्य हैं. 

इसमें कैल्शियम, फाइबर, विटामिन ए, सी, बी1 और बी6 जैसे पोषक तत्व होते हैं.इसल‍िए फल की तरह ही बेल पत्र के पत्तों को खाने के भी अनेक फायदे हैं. आइये जानते हैं क‍ि रोजाना खाली पेट  अगर बेल पत्र खाया जाए तो शरीर को कौन से लाभ होंगे. 

पेट की समस्‍या होगी दूर: 
ये फाइबर से भरपूर होता है. इसल‍िए इसे रोजाना खाने से पेट से संबंध‍ित परेशान‍ियां दूर होती हैं. पेट में सूजन नहीं होता. इससे मोटापा भी नहीं बढता है. इसे खाने से गैस, एसिडिटी और अपच जैसी समस्या नहीं होती.

बवासीर से राहत : 
अगर क‍िसी को बवासीर जैसी समस्‍या है तो वह इसे रोजाना सुबह के रूटीन में इसे शाम‍िल कर सकता है. सुबह खाली पेट बेल पत्र खाने से बवासीर की समस्या में राहत मिलती है.

बालों के ल‍िए: 
बेल पत्र का रस पीने से आपके बाल झड़ने की समस्या दूर हो जाएगी. यह रूखे बालों को मुलायम बनाएगा. 

डायब‍िटीज में राहत : 
जुलाब से भरपूर होने के कारण बेल पत्र ब्‍लड शुगर के स्तर को कंट्रोल करने में उपयोगी है. जब इसे आप अपने खाने में शाम‍िल करते हैं तो यह आपके पैनक्र‍ियाज को एक्‍ट‍िव कर देता है. पैनक्र‍ियाज एक्‍ट‍िव होने के कारण इंसुल‍िन का प्रोडक्‍शन ठीक हो जाता है, ज‍िससे  ब्‍लड शुगर का लेवल कंट्रोल होता है. ब्‍लड शुगर को कंट्रोल करने के ल‍िए इंसुलिन का पर्याप्‍त प्रोडक्‍शन जरूरी है.  

Read More
{}{}