trendingNow12384087
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Benefits of Banana : रोज खाएं बस 1 केला, होंगे 5 फायदे

Benefits of Eating Banana Everyday: हमारे देश का राष्‍ट्रीय फल भले ही आम हो, लेक‍िन क्‍या आपको पता है क‍ि भारत में सबसे ज्‍यादा लोग कौन सा फल खाते हैं? वो केला है. जी हां, हमारे देश में लोग सबसे ज्‍यादा केला खाते हैं. दरअसल, अगर आप रोजाना एक केला भी खाते हैं तो इससे आपके शरीर को कई फायदे म‍िल सकते हैं. आइये जानते हैं क‍ि अगर आप रोजाना स‍िर्फ एक केला खाते हैं तो आपको कौन से फायदे होंगे. 

Benefits of Banana : रोज खाएं बस 1 केला, होंगे 5 फायदे
Stop
Vandanaa Bharti|Updated: Aug 14, 2024, 06:49 PM IST

Benefits of Eating Banana in hindi: केले बाजार में सबसे लोकप्रिय और आसानी से मिलने वाले फलों में से एक हैं. ये आमतौर पर भारत के सभी भागों में पाया जाता है. भारत में, केले का उपयोग स‍िर्फ फल के तौर पर खाने में ही नहीं होता, बल्‍क‍ि पकवानों में भी इसका उपयोग क‍िया जाता है, जैसे क‍ि डेसर्ट और सलाद में भी इसे यूज क‍िया जाता है. इसे कच्चे और पके फल दोनों तरह से खाया जा सकता है. केले विटामिन, खनिज और फाइबर से भरपूर होते हैं. इनमें फैट नहीं होता. केले विटामिन बी6, विटामिन ए, फोलेट, विटामिन सी, फाइबर, मैग्नीशियम, पोटेशियम और कार्बोहाइड्रेट का एक अच्‍छा स्रोत हैं. अगर आप रोजाना स‍िर्फ एक केला भी खाते हैं तो आपके शरीर को कौन से फायदे होंगे, आइये जानते हैं: 

Fatty Liver: मॉर्न‍िंग रूटीन में शाम‍िल करें ये 6 आसान घरेलू ड्र‍िंक, फैटी ल‍िवर को कहें बाय-बाय

 

पोटैशियम से भरपूर होते हैं 
केले पोटैशियम का एक बेहतरीन स्रोत हैं, जो दिल और मांसपेशियों की सेहत के ल‍िए अच्‍छा होता है. पोटैशियम, ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल रखता है. 

रोज सेक्‍स करने से क्‍या होता है? एक्‍सपर्ट ने द‍िया जवाब

पाचन में मदद 
केले में डायटरी फाइबर पाया जाता है जो कांस्‍ट‍िपेशन नहीं होने देता और इसमें पाया जाना वाला फाइबर और पेक्‍टिन पूरे डायजेस्‍ट‍िव स‍िस्‍टम को ठीक रखता है. इसके अलावा पेट में सूजन को भी रोकता है.  

60 की उम्र 35 साल की लगती है ये मह‍िला; क्‍या है राज, खुद बताया

 

ऊर्जा देता है और मूड अच्‍छा रखता है 
केले में ग्‍लूकोज, फ्रूक्‍टोज और सुकरोज जैसे कार्बोहाइड्रेट होते हैं, जो शरीर को एनर्जी देते हैं. इसके अलावा केले में ट्राइप्‍टोफन नाम का एमिनो एस‍िड होता है, जो सेरोटोन‍िन में बदल जाता है. ये आपको अच्‍छा महसूस कराता है और मूड बढ़िया रहता है. इसकी वजह से एंजाइटी नहीं होती. 

द‍िल और हड्ड‍ियों के ल‍िए 
केले में पोटैश‍ियम के अलावा एंटीऑक्‍सीडेंट आर व‍िटाम‍िन्‍स भरपूर होते हैं. इसका फाइबर कोलेस्‍ट्रॉल घटाकर द‍िल को स्‍ट्रोक और दूसरे खतरों से बचाता है. इसमें व‍िटाम‍िन सी और मैग्‍नीश‍ियम होता है, जो हड्ड‍ियों की सेहत रखता है. 

क‍िस व‍िटाम‍िन की कमी से जल्‍दी बुढ़ापा आता है?

 

त्‍वचा के ल‍िए
इसके अलावा इसमें पाया जाने वाला व‍िटाम‍िन A, C और E त्‍वचा को खूबसूरत बनाए रखने में कारगर है. रोजाना केला खाने वाला व्‍यक्‍ति‍ जल्‍दी बूढा नहीं होता.   

Read More
{}{}