trendingNow12399302
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

ट्रैवल करते वक्त बैग में रख लें ये 4 चीजें, नहीं होना पड़ सकता है परेशान

अगर आप सफर पर जा रहे हैं, तो बिना तैयारी के ऐसा न करें. ट्रैवल बैग में कुछ चीजों का होना बेहद जरूरी है, वरना बेवजह परेशानी बढ़ सकती है.

ट्रैवल करते वक्त बैग में रख लें ये 4 चीजें, नहीं होना पड़ सकता है परेशान
Stop
Shariqul Hoda|Updated: Aug 25, 2024, 01:34 PM IST

Keep these things in your travel bag: सही चीजें अपने बैग में रखना आपकी यात्रा को सुखद और समस्याओं से मुक्त बना सकता है. चाहे आप लंबी छुट्टी पर जा रहे हों या एक इंस्टैंट वीकेंड गेटअवे पर, कुछ जरूरी चीजें हैं जो आपके बैग में हमेशा होनी चाहिए. ये चीजें न सिर्फ आपकी सुविधा और सुरक्षा को सुनिश्चित करती हैं, बल्कि इमरजेंसी में भी काम आ सकती हैं. यहां हम 5  वस्तुओं के बारे में हैं जो आपको यात्रा के दौरान अपने बैग में जरूर रखनी चाहिए:

ट्रैवल बैग में क्या रखें?

1. फर्स्ट एड किट

ट्रैवलिंग के दौरान सेहत से जुड़ी परेशानियां कभी भी पैदा हो सकती हैं. एक अच्छी फर्स्ट एड किट किट आपकी सुरक्षा और स्वास्थ्य के लिए आवश्यक होती है. इसमें बैंडेज, एंटीसेप्टिक क्रीम, पेन किलर्स, बुखार की दवा और अगर आपको कुछ खास दवाइयों की जरूरत हो तो वह भी शामिल करनी चाहिए. इसके अलावा एलर्जी की दवा और गैस्ट्रिक समस्याओं के लिए दवाइयां भी शामिल करें.

2. पोर्टेबल चार्जर और पॉवर बैंक

मोबाइल फोन, टैबलेट और लैपटॉप को आजकल सफर के दौरान ले जाना जरूरी होता हैं, ऐसे में इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स को चार्ज रखना जरूरी है, खासकर अगर आप लंबी दूरी की यात्रा पर हैं. एक पोर्टेबल चार्जर या पॉवर बैंक आपकी चीजों को चार्ज करने के लिए बहुत उपयोगी हो सकता है. इसके अलावा एक यूनिवर्सल अडैप्टर भी जरूर रख लें.

 

3. ट्रैवल डॉक्यूमेंट्स और कैश

सफर के दौरान आपके पास सभी जरूरी दस्तावेज जैसे कि पासपोर्ट, वीजा, टिकट, होटल बुकिंग का वाउचर, और यात्रा बीमा पॉलिसी का होना बहुत जरूरी है. इन्हें एक सुरक्षित जगह पर रखें. इसके अलावा, नकद पैसे और क्रेडिट/डेबिट कार्ड भी अपने साथ रखें. कभी-कभी डिजिटल लेन-देन की समस्याएं हो सकती हैं, इसलिए कुछ कैश का साथ होना अच्छा होता है. अगर आप विदेश यात्रा पर जा रहे हैं तो करेंसी पहले ही एक्चेंज करा लें

4. पर्सनल हाइजीन की चीजें

ट्रैवलिंग के दौरान पर्सनल हाइजीन मेंटेन रखना जरूरी है. अपने बैग में यात्रा के लिए जरूरी प्रोडक्ट्स जैसे कि हैंड सैनेटाइज़र, पर्सनल हाइजीन वाइप्स, और टूथब्रश और टूथपेस्ट जरूर रखें. इन चीजों की मौजूदगी से आप यात्रा के दौरान ताजगी और स्वच्छता का ध्यान रख सकते हैं, खासकर अगर आप सार्वजनिक स्थानों पर या लंबी उड़ानों के दौरान यात्रा कर रहे हैं.

 

Read More
{}{}