trendingNow12389442
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

आग पर काबू पाने के लिए घर में जरूर रखें ये चीजें, बचा सकेंगे अपनों की जान

Fire Safety: हम अक्सर देखते हैं कि आग लग जाने पर जान और माल का काफी नुकसान होता है, इसलिए हमें भी अलर्ट रहना चाहिए और घर में ऐसी चीजें रखनी चाहिए जिससे आपात स्थिति आने पर बचा जा सके.

आग पर काबू पाने के लिए घर में जरूर रखें ये चीजें, बचा सकेंगे अपनों की जान
Stop
Shariqul Hoda|Updated: Aug 18, 2024, 11:37 AM IST

Keep These Things At Home For Safety Against Fire: घर में आग लगना एक गंभीर स्थिति हो सकती है, जिससे न सिर्फ संपत्ति का नुकसान होता है, बल्कि जान का भी खतरा होता है. हालांकि सही सावधानियों और तैयारी के साथ आग से बचाव मुमकिन है. यहां कुछ ऐसी चीजें बताई जा रही हैं जिन्हें हर घर में रखना चाहिए ताकि आग से सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके.

आग से बचाने वाली चीजें

1. फायर अलार्म या स्मोक डिटेक्टर (Fire Alarm or Smoke Detector)

फायर अलार्म और स्मोक डिटेक्टर आग से सुरक्षा के लिए सबसे बुनियादी और जरूरी गैजेट हैं. ये डिवाइस धुएं या आग के शुरुआती संकेतों का पता लगाते हैं और तुरंत अलार्म बजाते हैं, जिससे घर के सदस्य अलर्ट हो जाते हैं. सुनिश्चित करें कि आपके घर के हर कमरे खासकर बेडरूम, ड्रॉ और किचन में स्मोक डिटेक्टर लगे हों। समय-समय पर इनकी बैटरी चेक करना और इन्हें टेस्ट करना भी जरूरी है.
 

2. फायर एक्सटिंग्विशर  (Fire Extinguisher)

फायर एक्सटिंग्विशर एक और जरूरी गैजेट है जिसे हर घर में होना चाहिए. ये आग लगने की स्थिति में तुरंत रिएक्ट करने में मदद करता है. किचन, गैरेज, और अन्य संभावित जोखिम वाले स्पेस में फायर एक्सटिंग्विशर रखना चाहिए. इसकी जरूरत इसलिए पड़ती है क्योंकि ये जल्द आग बुझाता है और बिजली की आग के खिलाफ भी तुरंत काम करता है. चूंकि इलेक्ट्रिकल फायर को पानी से नहीं बुझाया जा सकता, ऐसे में फायर एक्सटिंग्विशर की अहमित काफी बढ़ जाती है.
 

3. फायर ब्लैंकेट  (Fire Blanket)

फायर ब्लैंकेट एक विशेष प्रकार का कंबल होता है जो आग को फैलने से रोकने में मदद करता है. इसे आग बुझाने या आग से बचाव के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है. खासकर किचन में इसे रखना बहुत फायदेमंद होता है, जहां अक्सर छोटे-छोटे आग लगने की घटनाएं हो सकती हैं. अगर कपड़ों में आग लग जाए तो फायर ब्लैंकेट से शरीर को ढककर आग बुझाई जा सकती है.
 

4. फर्स्ट एड किट (First Aid Kit)

आग की घटना के दौरान चोटें या जलने के मामले सामने आ सकते हैं. इसलिए, घर में एक अच्छी तरह से फर्स्ट एड किट रखना जरूरी है. इसमें बैंडेज, एंटीसेप्टिक क्रीम, बर्न क्रीम, गॉज पैड, और दूसरी जरूरी चीजें होनी चाहिए. फर्स्ट एड किट हमेशा पहुंच में होनी चाहिए ताकि इमरजेंसी कंडीशन में तुरंत उपयोग किया जा सके.

5. कार्बन मोनोऑक्साइड डिटेक्टर (Carbon Monoxide Detector)

कार्बन मोनोऑक्साइड एक घातक गैस है जो आग के दौरान पैदा हो सकती है. यह गैस बिना गंध और रंग के होती है, इसलिए इसका पता लगाना मुश्किल होता है. कार्बन मोनोऑक्साइड डिटेक्टर इस गैस के रिसाव का पता लगाकर तुरंत अलार्म बजाता है, जिससे समय रहते खतरे से बचा जा सकता है.
 

Read More
{}{}