trendingNow12293958
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

उत्तराखंड की अनदेखी खूबसूरती: स्वर्ग से कम नहीं ये 5 लोकेशन, देखने को मिलेगा प्रकृति की अद्भुत नजारा

उत्तराखंड, अपनी खूबसूरत वादियों, ऊंचे पहाड़ों, शांत झीलों और धार्मिक स्थलों के लिए जाना जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि उत्तराखंड में कई ऐसे छिपे हुए रत्न हैं, जो अभी तक पर्यटकों की भीड़ से दूर हैं?

उत्तराखंड की अनदेखी खूबसूरती: स्वर्ग से कम नहीं ये 5 लोकेशन, देखने को मिलेगा प्रकृति की अद्भुत नजारा
Stop
Shivendra Singh|Updated: Jun 15, 2024, 03:20 PM IST

उत्तराखंड, अपनी खूबसूरत वादियों, ऊंचे पहाड़ों, शांत झीलों और धार्मिक स्थलों के लिए जाना जाता है. नैनीताल, मसूरी, हल्द्वानी और ऋषिकेश जैसे लोकप्रिय पर्यटन स्थल हर साल लाखों पर्यटकों को अपनी ओर खींचते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि उत्तराखंड में कई ऐसे छिपे हुए रत्न हैं, जो अभी तक पर्यटकों की भीड़ से दूर हैं?

अगर आप भीड़-भाड़ से दूर शांत और प्राकृतिक वातावरण का आनंद लेना चाहते हैं, तो उत्तराखंड के इन 5 ऑफबीट लोकेशन्स की सैर जरूर करें.

1. मुनस्यारी (Munsiyari)

मुनस्यारी को 'छोटा कैलाश' भी कहा जाता है. यह उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले में स्थित एक खूबसूरत हिल स्टेशन है. हिमालय की ऊंची चोटियों से घिरा हुआ मुनस्यारी ट्रैकिंग और पर्वतारोहण के शौकीनों के लिए स्वर्ग है. यहां आप पंचचूली पीक के शानदार नजारों का आनंद ले सकते हैं.

2. कौसानी (Kausani)

कौसानी को 'स्विट्जरलैंड ऑफ इंडिया' के नाम से भी जाना जाता है. यह उत्तराखंड के बागेश्वर जिले में स्थित एक खूबसूरत गांव है. कौसानी हिमालय की ऊंची चोटियों के मनोरम दृश्यों के लिए प्रसिद्ध है. यहां से आप त्रिशूल, नंदा देवी और अन्य चोटियों का अद्भुत नजारा देख सकते हैं.

3. सोहम हिमालयन सेंटर (Soham Himalayan Centre)

सोबम हिमालयन सेंटर टिहरी गढ़वाल जिले में स्थित है. यह ध्यान और योग सीखने के लिए एक शानदार जगह है. यहां आप नेचुरल ब्यूटी का आनंद लेने के साथ-साथ आध्यात्मिक शांति भी पा सकते हैं.

4. जागेश्वर धाम (Jageshwar Dham)

जागेश्वर धाम उत्तराखंड के अल्मोड़ा जिले में स्थित 124 मंदिरों का एक ग्रुप है. यह हिंदू धर्म के सबसे महत्वपूर्ण धार्मिक स्थलों में से एक है. यहां आप प्राचीन मंदिरों की शिल्पकला को देख सकते हैं और धार्मिक महत्व का अनुभव कर सकते हैं.

5. नौकुचियाताल (Naukuchiatal)

नौकुचियाताल उत्तराखंड के नैनीताल जिले में स्थित एक खूबसूरत झील है. यह झील अपनी नौ कोनों के कारण प्रसिद्ध है. यहां आप बोटिंग, ट्रैकिंग और पैराग्लाइडिंग जैसी एडवेंचर एक्टिविटीज का मजा ले सकते हैं.

Read More
{}{}