Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

एक्टर जयदीप अहलावत ने सिर्फ 5 महीने में घटाया 26 KG वजन, क्या आप जानते हैं तेजी से वेट लूज करने का नुकसान?

किसी एक्टर या एक्ट्रेस के लिए वजन घटाना फिल्म की डिमांड होती है, हर कोई जरूरत के हिसाब से वेट लूज करता है. जयदीप अहलावत ने भी तेजी से पेट और कमर की चर्बी पिघलाकर सभी को हैरान कर दिया है.

एक्टर जयदीप अहलावत ने सिर्फ 5 महीने में घटाया 26 KG वजन, क्या आप जानते हैं तेजी से वेट लूज करने का नुकसान?
Stop
Shariqul Hoda|Updated: Jun 30, 2024, 09:59 AM IST

Jaideep Ahlawat Rapid Weight Loss: जयदीप अहलावत वॉलीवुड के शानदार एक्टर्स में शुमार किए जाते हैं. हाल ही में नेटफ्लिक्स ओटीटी प्लेटफॉर्म पर उनकी एक फिल्म रिलीज हुई है जिसका नाम है 'महाराज'. मूवी की स्टोरी को लेकर हर किसी की सोच अलग-अलग है, लेकिन हर कोई एक्टर जयदीप के वेट लॉस को लेकर हैरान है. आखिर उन्होंने ये चमत्कार कैसे किया और क्या तेजी से वैट लॉस करना एक सही फैसला है.

'महीने में 8 से 9 किलो वजन घटाया'

जयदीप अहलावत ने नेटफ्लिक्स इंडिया से बात करते हुए कहा कि उनका वजन 5 महीने पहले 109.7 किलो था जो अब 83 किलो रह गया. इसका मतलब ये है कि एक्टर का वजन में 26.7 किलो की जबरदस्त कमी आई है. जयदीप ने ये भी बताया कि पहले ही महीने में उन्होंने 8 से 9 किलो वेट लूज किया. जो काफी दर्द भरा था. उन्हें ऐसा करते हुए रोना तक आ गया था. अब आप इस तरह के रैपिड वेट लॉस प्रॉसेस को फॉलो कर सकते हैं?

 

 
 
 
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Jaideep Ahlawat (@jaideepahlawat)

क्या रैपिड वेट लॉस सही है?

डॉक्टर पयोज पांडे ने बताया कि अगर आप महीनेभर में 8 से 10 किलो वजन घटा रहे हैं, तो ये रैपिड वेट लॉस कटेगरी में शुमार किया जाएगा. ऐसा करने से शरीर पर दबाव बढ़ेगा भले ही आप डाइट और वर्कआउट कितनी भी सावधानी से क्यों न कर रहे हों. इससे शरीर में जरूरी पोषक तत्व की कमी हो सकती है. साथ ही इसका असर चेहरे पर साफ देखा जा सकता है. आपकी फैशियल स्किन डल नजर आएंगी. इसके अलावा माइक्रोन्यूट्रिएंट की कमी के कारण बाल भी कमजोर हो सकते हैं.

महीने में कितना वजन घटाना चाहिए?

डॉक्टर पयोज पांडे के मुताबिक अगर आप नेचुरल एक महीने में 1 से 3 किलो वजन घटा रहे हैं तो ये हेल्दी तरीका माना जाएगा. आप अपनी जरूरत के हिसाब से हर हफ्ते 500 ग्राम से 800 ग्राम तक वेट लूज कर सकते हैं. हालांकि इस बात का ख्याल रखना जरूरी है कि हर इसान की बॉडी अलग-अलग तरह से रिस्पॉन्ड कर सकती है. आप इसके लिए अपने डॉक्टर और डाइटीशियन की सलाह जरूर लें वरना नुकसान हो सकता है.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

{}{}