trendingNow12330636
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

कचरा नहीं केले के छिलका, स्किन पर 5 मिनट घिसने से निकल कर आते हैं ये फायदे


Benefits of Banana Peels: केले का छिलका फेंकने के बजाय आप उसे चेहरे पर लगाकर देखें. हो सकता है ये आपके लिए फायदेमंद साबित हो! लेकिन याद रखें, प्राकृतिक चीजों को अपनाने के साथ-साथ संतुलित आहार और स्वस्थ जीवनशैली भी जरूरी है.  

कचरा नहीं केले के छिलका, स्किन पर 5 मिनट घिसने से निकल कर आते हैं ये फायदे
Stop
Updated: Jul 10, 2024, 11:52 PM IST

केले के फल जितना ही इसका छिलका भी पोषक तत्वों से भरा होता है. जिसके कारण कई लोग इसका इस्तेमाल स्किन पर लगाने के लिए भी करते है. यदि आप ऐसा पहली बार सुन रह हैं, तो यह लेख आपके लिए है. यहां आप केले के छिलके को त्वचा पर रगड़ने के फायदों को जान सकते हैं. 

स्किन पर केले का छिलका घिसने के फायदे

दाग-धब्बों को कम करने में मददगार

केले के छिलकों में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और पोटेशियम त्वचा के रोम छिद्रों को खोलने में मदद करते हैं, जिससे ऑक्सीजन का प्रवाह बढ़ता है और घाव भरने की प्रक्रिया तेज होती है. ये दाग-धब्बों को कम करने में मददगार हो सकते हैं.

झुर्रियों को कम करने के लिए प्राकृतिक उपाय 

केले के छिलके में विटामिन सी और मैंगनीज जैसे तत्व पाए जाते हैं जो त्वचा के लचीलेपन को बनाए रखने में मदद करते हैं. नियमित रूप से केले का छिलका लगाने से झुर्रियां कम हो सकती हैं और चेहरा जवां दिख सकता है.

रूखी त्वचा को हाइड्रेट करता है 

केले के छिलकों में मौजूद प्राकृतिक तेल और नमी त्वचा को हाइड्रेट रखने में मदद करते हैं. रूखी त्वचा की समस्या से परेशान हैं? केले के छिलके को चेहरे पर रगड़ें और फर्क देखें!

मुहांसों से लड़ने में सहायक

कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि केले के छिलकों में मौजूद जीवाणुरोधी गुण मुहांसों पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़ने में मदद कर सकते हैं. इसके लिए आप केले के छिलके को मुहांसों पर 10-15 मिनट के लिए लगा सकते हैं.

इसे भी पढ़ें- Acne Scars Remedy: मुहांसों के दाग-धब्बों से भर गया है चेहरा, स्पॉटलेस स्किन के लिए ट्राई करें ये 5 चीजें

आंखों के नीचे की सूजन को कम करता है

केले के छिलकों में मौजूद ठंडक आंखों के नीचे की सूजन को कम करने में मदद कर सकती है. इसके लिए ठंडे केले के छिलके को आंखों पर 10 मिनट के लिए रखें और आराम महसूस करें.

ध्यान देने योग्य बातें 

हालांकि केले के छिलके के फायदों के बारे में अध्ययन किए गए हैं, लेकिन और अधिक शोध की आवश्यकता है. हर किसी की त्वचा अलग होती है, इसलिए अपनी त्वचा पर किसी भी चीज को लगाने से पहले पैच टेस्ट जरूर करें. किसी भी गंभीर त्वचा संबंधी समस्या के लिए डॉक्टर से सलाह लें.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Read More
{}{}