trendingNow11497110
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Anemia: खून की कमी होने पर खाएं इस तरह डाइट, शरीर की कमजोरी हो जाएगी दूर

Anemia Disease: एनीमिया को हम 'खून की कमी' के तौर पर जानते हैं, ये डिजीज तब होती है जब शरीर में हेल्दी रेड ब्लड सेल्स की मात्रा कम होने लगती है. इसकी वजह से शरीर में खून के जरिए ऑक्सीजन का मूवमेंट सही तरीके से नहीं हो पाता, ये बीमारी टेम्पोरेरी या लॉन्ग टर्म हो सकती है.

Anemia: खून की कमी होने पर खाएं इस तरह डाइट, शरीर की कमजोरी हो जाएगी दूर
Stop
Shariqul Hoda|Updated: Dec 23, 2022, 05:56 AM IST

Iron Rich Diet For Anemic Patients: एनीमिया को हम 'खून की कमी' के तौर पर जानते हैं, ये डिजीज तब होती है जब शरीर में हेल्दी रेड ब्लड सेल्स की मात्रा कम होने लगती है. इसकी वजह से शरीर में खून के जरिए ऑक्सीजन का मूवमेंट सही तरीके से नहीं हो पाता, ये बीमारी टेम्पोरेरी या लॉन्ग टर्म हो सकती है. भारत समेत दुनियाभर में भारी तादाद में लोग इस बीमारी से पीड़ित हैं, खासकर प्रेग्नेंट महिलाओं और छोटे बच्चे इससे काफी ज्यादा प्रभावित होते हैं. 

क्या आपको हर वक्त होती है थकान?
थकान एनीमिया के सबसे आम लक्षणों में से एक है.  अगर खून की कमी किसी पुरानी बीमारी के कारण होती है, तो इसका पता लगाना मुश्किल हो जाता है. दिल्ली के मैक्स अस्पताल की सीनियर हीमेटोलॉजिस्ट डॉ. निवेदिता ढींगरा (Dr. Nivedita Dhingra) ने ZEE NEWS के साथ खास बातचीत के दौरान बताया कि एनीमिया के लक्षणों को हम कैसे पहचान सकते हैं. 

एनीमिया के लक्षण

-कमजोरी
-चक्कर आना या हल्कापन
-अनियमित दिल की धड़कन
-स्किन का पीला पड़ जाना
-हाथ और पैरों का ठंडा होना
-सांस लेने में परेशानी
-सिर दर्द
-सीने में दर्द

एनीमिया के मरीज खाएं इस तरह की डाइट
डॉ. निवेदिता ने बताया कि अगर आप अपनी डेली डाइट में आयरन रिच फूड्स को शामिल करेंगे तो इससे परेशानी दूर हो सकती है. अगर खाने में आयरन नहीं होगा, तो हमारा शरीर पर्याप्त मात्रा में हीमोग्लोबिन नहीं बना पाएगा. हीमोग्लोबिन रेड ब्लड सेल्स में पाया जाता है जो ऑक्सीजन को हार्ट से बॉडी के टिश्यूज तक पहुंचाता है. आइए जानते हैं कि आपको कौन-कौन से फूड खाने चाहिए.

1. फल और सब्जियां (Fruits and Vegetables)
फल और सब्जियां हमारे डाइट के हेल्दी ऑप्शंस हैं, इनमें काफी मात्रा में आयरन पाया जाता है. इसके लिए आप पालक, केल की पत्तियां, नींबू, चुकंदर की पत्तियां, शकरकंद, संतरा और अनार जैसी चीजें खा सकते हैं. खट्टे फलों में विटामिन सी पाया जाता है जिसकी मदद से आयरन का अब्जॉर्बशन आसान हो जाता है.

2. नट्स और सीड्स (Nuts and Seeds)
नट्स और सीड्स में पोषक तत्वों की कोई कमी नहीं होती, ये आयरन के रिच सोर्स होते हैं. आप एनीमिया से राहत पाने के लिए काजू, सरसों के बीज, कद्दू के बीज, पिस्ता, पाइन नट्स
अखरोट, मूंगफली, बादाम और हेजलनट खा सकते हैं.

3. अंडा (Egg)
अंडे को आमतौर पर प्रोटीन का रिच सोर्स माना जाता है, लेकिन इसमें आयरन की भी कोई कमी नहीं होती. अगर आप होल ग्रेन रोटी के साथ अंडे खाएंगे तो खून की कमी दूर हो सकती है. 

4. मीट और मछली (Meat and Fish)
अगर आयरन के नॉनवेज सोर्सेस की बात करनें तो आप मीट और मछलियों को डाइट में शामिल कर सकते हैं.  इसके लिए आप लैम्ब, लिवर, ऑयस्टर, साल्मन, रेड मीट, शेलफिश, झींगा मछली, टूना और चिकन खा सकते हैं.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Read More
{}{}