trendingNow12065568
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

खुशबूदार चाय ने मचाई धूम, भारत की Masala Chai दुनिया की दूसरी सबसे बेस्ट ड्रिंक

मसाला चाय अपनी अनोखी खुशबू और स्वाद के लिए जानी जाती है. यह चाय, दूध और मसालों के मिश्रण से बनती है. इसमें आमतौर पर इलायची, अदरक, लौंग, दालचीनी और काली मिर्च के दाने शामिल होते हैं.

खुशबूदार चाय ने मचाई धूम, भारत की Masala Chai दुनिया की दूसरी सबसे बेस्ट ड्रिंक
Stop
Shivendra Singh|Updated: Jan 18, 2024, 01:28 PM IST

चाय प्रेमियों के लिए खुशखबरी! भारत की मसाला चाय दुनिया का दूसरा सबसे बेहतरीन नॉन-अल्कोहलिक ड्रिंक बनकर सुर्खियों में है. 2023 के लिए हुए एक सर्वे में इस खुशबूदार चाय ने लाखों दिलों को जीत लिया है.

मसाला चाय अपनी अनोखी खुशबू और स्वाद के लिए जानी जाती है. यह चाय, दूध और मसालों के मिश्रण से बनती है. इसमें आमतौर पर इलायची, अदरक, लौंग, दालचीनी और काली मिर्च के दाने शामिल होते हैं, हालांकि मसालों का चयन और अनुपात अलग-अलग हो सकता है.

मसाला चाय का इतिहास
मसाला चाय का इतिहास काफी दिलचस्प है. माना जाता है कि इसकी उत्पादन 19वीं सदी में हुआ, जब ब्रिटेन ने चाय के व्यापार में अपना दबदबा बनाने की कोशिश कर रहा था. उस समय चाय का व्यापार चीन के हाथों में था, इसलिए ब्रिटेन ने भारत में चाय के बागान लगाने शुरू किए. यही वो समय था जब मसाला चाय का जन्म हुआ, लेकिन यह 20वीं सदी में ही लोकप्रिय हुई.

मसाला चाय की लोकप्रियता का कारण
मसाला चाय की लोकप्रियता में दो प्रमुख कारणों का योगदान रहा. पहला, भारतीय चाय संघ ने मजदूरों को थकान दूर करने के लिए चाय के ब्रेक को बढ़ावा दिया और दूसरा, चाय आम लोगों के लिए अधिक किफायती हो गई.

दुनियाभर में मसाला चाय का डंका
भारत में मसाला चाय मुख्य रूप से चाय के खोखों पर बनाई और बेची जाती है, लेकिन आज के समय में इसका आधुनिक रूप दुनिया भर में पसंद किया जाता है. चाहे आप लंदन के कैफे में हों या न्यूयॉर्क के किसी स्ट्रीट फूड विक्रेता के पास, हर जगह आप मसाला चाय की खुशबू का आनंद ले सकते हैं.

भारत के लिए गर्व की बात
मसाला चाय को दुनिया का दूसरा सबसे बेहतरीन ड्रिंक घोषित करना भारत के लिए गर्व की बात है. यह न सिर्फ एक स्वादिष्ट ड्रिंक है, बल्कि भारत की संस्कृति और इतिहास का भी एक अभिन्न अंग है. तो अगली बार जब आपको चाय पीने का मन करे, तो एक कप मसाला चाय जरूर बनाएं और दुनिया के इस बेहतरीन ड्रिंक्स का लुत्फ उठाएं.

Read More
{}{}