trendingNow11247109
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

लोगों की नजर में इंर्पोटेंस हो गई कम और होने लगे हैं इग्नोर, अपनाएं ये टिप्स मिलेगा; जबरदस्त फायदा

Increase your value: दुनिया में लोग एक-दूसरे की मदद करना चाहते हैं और बढ़-चढ़कर करते भी हैं. कई दफा लोग आपकी इस मदद करने की आदत का फायदा उठाने लगते हैं. इससे उनकी नजरों में आपकी वैल्यू भी कम होने लगती है और लोग धीरे-धीरे आपको इग्नोर करने लगते हैं. ऐसे में कुछ ऐसी बातें हैं, जिनको अपनाकर आप अपनी वैल्यू में इजाफा कर सकते हैं.  

फाइल फोटो
Stop
Zee News Desk|Updated: Jul 06, 2022, 09:43 PM IST

Increase your value Tips: ऑफिस हो या दोस्तों का अड्डा या फिर रिश्तेदार, अगर उनकी नजरों में आपका महत्व कम हो गया है तो कुछ चेंज करने का समय आ गया है. आपको अपने अंदाज से लेकर बर्ताव और लोगों के साथ घूलने-मिलने की आदतों में बदलाव लाना होगा, क्योंकि समय के साथ ये जरूरत है. समय रहते अगर ऐसा नहीं किया गया तो लोग आपसे काम निकलवाते रहेंगे और आपको वेल्यू देना बंद कर देंगे. ऐसे में जरूरी है कि समय रहते अपने आप में कुछ बदलाव लाएं.

रखे थोड़ी दूरी

हर इंसान चाहता है कि उसको लाइफ में पर्सनल स्पेस मिले. इसके लिए वह काफी प्रयास भी करता है. ऐसे में किसी इंसान के साथ अक्सर रहने से उसको लगने लगता है कि इसके पास काफी समय है. ऐसे में वह दूरी बनाने लगता है और आपको इग्नोर करना शुरू कर देता है. ऐसे में जरूरी है कि किसी इंसान की एक हद तक मदद करें और उससे थोड़ी दूरी बनाकर रखें.

उठाने न दें अपना फायदा

आजकल अक्सर लोग आपसे इसलिए दोस्ती करना चाहते हैं कि उनको समय रहते फायदा मिल सके या आपसे कुछ काम निकलवा सकें. ऐसे में जरूरी है कि लोगों को बातों ही बातों में ये बताने की कोशिश करें कि आप किसी के बहकावे में नहीं आते हैं, कोई आपके साथ कुछ गलत करता है तो आप इस बात को सहन नहीं करे हैं और साथ ही अपना फायदा किसी को उठाने नहीं देते हैं.

हर किसी से न कहें दिल की बात

हर इंसान की इच्छा होती है कि उसके दिल में जो कुछ भी चल रहा है तो वह किसी को बताएं. हालांकि, कुछ बातें काफी पर्सनल होती हैं, ऐसे में इन बातों को हर किसी के साथ शेयर करने से बचना चाहिए. आपकी निजी बातों को जानकर कोई आपका फायदा उठा सकता है.

बिना मांगे न करें मदद 

किसी की आदत होती है कि अगर कोई इंसान मुसीबत में होता है तो मदद करने पहुंच जाते हैं. ये आदत कभी आपके लिए मुसीबत का कारण बन जाती है. लोगों को लगने लगता है कि यह शख्स हर समय उनकी लाइफ में हस्तक्षेप करने पहुंच जाता है. ऐसे में जब तक कोई आपसे खुद आकर मदद के लिए न कहे, मदद न करें. इससे आपकी वैल्यू बढ़ेगी.

हर किसी की सलाह मानने से बचें 

किसी की आदत होती है कि गाहे-बगाहे सलाह या ज्ञान देने लगता है. ऐसे लोगों से दूरी बनाकर रखें. अगर दूरी नहीं बना सकते हैं तो बातें सुनकर इग्नोर करना सीखें. हर किसी कि बातों को सुनकर उस पर अमल करना सही नहीं है. इससे लोगों के सामने आपकी वैल्यू कम होने लगती है. 

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर
LIVE TV

Read More
{}{}