trendingNow12045783
Hindi News >>वेलनेस
Advertisement

सर्दियों में दूर से भाग जाएगा सर्दी-जुकाम, बस डाइट में शामिल कर लें ये 4 चीजें

4 Immunity Boosting Foods: इम्यूनिटी स्ट्रांग करने के लिए हमें अपनी डाइट में कुछ फल और सब्जियों को शामिल करना चाहिए. आज हम आपको ऐसे ही कुछ फल-सब्जी बताएंगे जिन्हें खाने से इम्यूनिटी मजबूत होती है.  

सर्दियों में दूर से भाग जाएगा सर्दी-जुकाम, बस डाइट में शामिल कर लें ये 4 चीजें
Stop
Gurutva Rajput|Updated: Jan 13, 2024, 11:57 AM IST

Immunity Booster Foods: सर्दियों के मौसम में अक्सर जुकाम, खांसी, बुखार जैसी मौसमी बीमारियां परेशान करती हैं. इन बीमारियों का कारण है शरीर कमजोर इम्यूनिटी यानी की रोग प्रतिरोधक क्षमता. वहीं, दूसरी तरफ देश में कोरोना के नए वेरिएंट के केस भी धीरे-धीरे बढ़ते जा रहे हैं. इन सब से बचने के लिए हमें अपनी इम्यूनिटी को मजबूत रखना चाहिए. इसके लिए अच्छा लाइफस्टाइल और अपने खान पान का ध्यान रखना बहुत जरूरी है. इम्यूनिटी स्ट्रांग करने के लिए हमें अपनी डाइट में कुछ फल और सब्जियों को शामिल करना चाहिए. आज हम आपको ऐसे ही कुछ फल-सब्जी बताएंगे जिन्हें खाने से इम्यूनिटी मजबूत होती है.

 

कीवी

कीवी में विटामिन सी, विटामिन ई,  पोटेशियम, फोलिक एसिड समेत कई सारे पोषक तत्व और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं. इम्यूनिटी को मजबूत करने के लिए कीवी काफी मददगार होती है. सर्दियों में अपनी डाइट में कीवी जरूर शामिल करें. 

 

लहसुन

लहसुन ऐसा खाद्य पदार्थ है जिसे लोग अधिकतर रोज खाते हैं. इसके सेवन से शरीर को कई सारे कमाल के फायदे होते हैं. लहसुन में एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो इम्यूनिटी को मजबूत करने में कारगर साबित होते हैं. इसके साथ रोज लहसुन खाने से दिल भी स्वस्थ रहता है और बीपी-शुगर भी कंट्रोल में रहती है.

 

पालक

सर्दियों के मौसम पालक के बिना अधूरा होता है. कई लोग पालक खाने के लिए सालभर इंतजार करते हैं. पालक में विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के, आयरन, फोलेट समेत कई पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं. इम्यूनिटी मजबूत करने के लिए सर्दियों में डाइट में पालक को जरूर शामिल करना चाहिए.

 

ब्रोकली

ब्रोकली में प्रोटीन, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, विटामिन ए, सी समेत कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर के लिए बहुत जरूरी होते हैं. इसके सेवन से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और कई बीमारियां भी दूर रहती है. आपको सर्दियों में अपनी डाइट में ब्रोकली जरूर शामिल करना चाहिए.

 

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.
Read More
{}{}