trendingNow12016111
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Immunity Booster Foods: सर्दियों में करें इन 5 पांच चीजों का सेवन, सर्दी-जुकाम को करें टाटा-बाय

5 Immunity Booster Foods: अच्छी सेहत के लिए पोषक तत्व से भरपूर डाइट लेना बेहद ही जरूरी है. आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके सेवन से आपकी इम्यूनिटी मजबूत रेहगी.

Immunity Booster Foods: सर्दियों में करें इन 5 पांच चीजों का सेवन, सर्दी-जुकाम को करें टाटा-बाय
Stop
Zee News Desk|Updated: Dec 18, 2023, 11:38 AM IST

Immunity Booster Foods: ठंड के मौसम की शुरुआत हो चुकी है. बदलते मौसम में बीमारियों का सिलसिला भी शुरु हो गया है. जिन लोगों की इम्यूनिटी कमजोर रहती है उन्हें सर्दी, जुकाम जैसी बीमारियों का खतरा हमेशा बना रहता है. इन बीमारियों से बचने के लिए लाइफस्टाइल और डाइट में बदलाव करना बहुत जरूरी है. अच्छी सेहत के लिए पोषक तत्व से भरपूर डाइट लेना बेहद ही जरूरी है. आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके सेवन से आपकी इम्यूनिटी मजबूत रेहगी.

 

1. लहसुन

 

लहसुन में विटामिन बी 6, फॉस्फोरस, मैंगनीज, जस्ता, कैल्शियम, आयरन समेत कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसमें एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो इम्यूनिटी स्ट्रांग करता है. इसके अलावा इसमें एलिसिन नामक कंपाउंड होता है जो मौसमी बीमारियां दूर रखने में मदद करता है. 

 

2. पालक

 

सर्दियों में पालक समेत हरी सब्जियों का सेवन शरीर को फिट बनाए रखने में मदद करता है. इसमें फाइबर, आयरन, विटामिन-C समेत पोषक तत्व पाए जाते हैं जो इम्यूनिटी सिस्टम को सही रखने में मदद करता है. 

 

3. मशरूम

 

मशरूम विटामिन बी, डी, पोटैशियम, कॉपर, आयरन और सेलेनियम का बेहतरीन सोर्स माना जाता है. इसके सेवन से ब्लड शुगर लेवल और वजन कंट्रोल में रहता है. इसमें रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है. 

 

4. आंवला चूर्ण

 

सर्दियों में आंवला किसी सुपरफूड से कम नहीं है. इससे स्किन और बाल काफी हेल्दी रहते हैं. आंवला चूर्ण को गुनगुने पानी के साथ खाने से इम्यूनिटी स्ट्रांग रहती है. इसके अलावा शुगर लेवल कंट्रोल रहता है.

 

5. मुलेठी

 

मुलेठी में एंटी-वायरल, एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं. इसके सेवन से कई सारी मौसमी बीमारियां ठीक होती हैं. मुलेठी की चाय पीने से सर्दी, जुकाम जैसी बीमारियों में आराम मिलता है. 

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Read More
{}{}