trendingNow12182518
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Ileana D'cruz हुई पोस्टपार्टम डिप्रेशन का शिकार, कहा- कई बार मुझे लगता है मैं एक अच्छी मां नहीं बन पा रही

What is Postpartum Depression: ज्यादातर महिलाएं अपनी पहली डिलीवरी के बाद पोस्टपार्टम डिप्रेशन का शिकार हो जाती हैं. इलियाना डी'क्रूज़ भी इस फेज से गुजर चुकी हैं.   

Ileana D'cruz हुई पोस्टपार्टम डिप्रेशन का शिकार, कहा- कई बार मुझे लगता है मैं एक अच्छी मां नहीं बन पा रही
Stop
Sharda singh|Updated: Mar 31, 2024, 02:24 PM IST

सोशल मीडिया पर बेबी बंप के साथ अपनी प्रेग्नेंसी का अनाउंसमेंट करने के बाद 37 साल की बॉलीवुड एक्ट्रेस इलियाना डी'क्रूज़ का काफी चर्चा में रही थीं. हर किसी के जबान पर बस यह सवाल था कि बच्चे का पिता कौन है. तुरंत भले ही एक्ट्रेस ने कोई रिस्पॉन्स नहीं दिया था लेकिन कुछ दिन बाद उन्होंने अपने पति के साथ एक फोटो शेयर किया था.

आज इलियाना डी'क्रूज़ एक 7 महीने के बेटे की मां हैं जिसकी देखभाल वह अपने पति माइकल डोलन के साथ मिलकर कर रही हैं. हाल ही में TOI से बात करते हुए एक्ट्रेस ने पेरेंटिंग चैलेंज के बारे में बात करते हुए बताया कि वह पोस्टपार्टम डिप्रेशन से गुजर चुकीं हैं, इसमें उनके हस्बैंड ने थेरेपिस्ट की तरह उन्हें संभाला है.
 

लगता है मैं एक अच्छी मां नहीं बन पा रही

इलियाना डी'क्रूज़ ने बातचीत के दौरान बताया कि पोस्टपार्टम डिप्रेशन बहुत अलग-थलग करने वाला होता है. अगर मैं अपने बच्चे के साथ घर पर अकेली हूं और अगर मैं खुद में अच्छा महसूस नहीं कर रही हूं तो खुद से डील करना बहुत मुश्किल हो जाता है.  क्योंकि मुझे यह सुनिश्चित करना है कि मैं बाहर से खुश और शांत रहूं, लेकिन साथ ही मैं अंदर से टूट रही होती हूं. कभी-कभी मुझे ऐसा लगता है कि मैं एक माँ के रूप में असफल हो रही हूं. 

बहुत से लोग नहीं समझते पोस्टपार्टम डिप्रेशन

एक्ट्रेस बताती हैं कि आज भी बहुत सारे लोग पोस्टपार्टम डिप्रेशन को नहीं समझते हैं. मुझे याद है कि मैंने इसके बारे में संक्षेप में बात करने के बाद ऑनलाइन कुछ कमेंट्स पढ़ी थी. उनका कहना था कि मुझे पोस्टपार्टम डिप्रेशन क्यों है, जबकि मेरे पास पैसा है, मदद के लिए बहुत सारे लोग होंगे? जबकि इस डिप्रेशन से कोई भी प्रभावित हो सकता है, चाहे आपके पास भरपूर मदद पाने के साधन हों या नहीं.

जान लें क्या है पोस्टपार्टम डिप्रेशन

पोस्टपार्टम डिप्रेशन एक गंभीर मानसिक बीमारी है जो बच्चा होने के एक साल के भीतर मां को हो सकती है. इसमें महिला की सोचने, समझने और एक्ट करने का तरीका नकारात्मक रूप से प्रभावित होता है. इसमें मूड स्विंग, चिड़चिड़ेपन के साथ शारीरिक दर्द परेशानी भी होती है.

कितना खतरनाक हो सकता है पोस्टपार्टम डिप्रेशन 

पोस्टपार्टम को लंबे समय तक अनदेखा करने से एक मां का हेल्थ गंभीर रूप से बिगड़ सकता है. इसके कारण महिला ठीक से न खाने से लेकर बच्चे की देखभाल करने के लिए ऊर्जा की कमी का सामना कर सकती है. इतना ही नहीं वह खुद को या अपने बच्चे को चोट पहुंचाने के बारे में भी सोचना शुरू कर सकती है.

 

Read More
{}{}