Hindi News >>रिलेशनशिप
Advertisement

Breakup: अगर आप ब्रेकअप से गुजर चुके हैं, तो इन गलितियों से हर हाल में बचें, वरना पड़ सकता है पछताना

After Breakup Tips: कोई भी नहीं चाहता कि उसके अच्छे खासे रिलेशनशिप का 'द एंड'  हो जाए, लेकिन अगल आपका रिश्ता इस मोड़ पर पहुंच चुका है तो बेवजह की गलतियों से बचने में ही समझदारी है.

Breakup: अगर आप ब्रेकअप से गुजर चुके हैं, तो इन गलितियों से हर हाल में बचें, वरना पड़ सकता है पछताना
Stop
Shariqul Hoda|Updated: Feb 09, 2024, 05:46 AM IST

Never Do These Mistakes After Breakup: आजकल की लव रिलेशिनशिप इतनी अनसर्टेन हो चुकी है कि कई लोग किसी न किसी तरह के ब्रेकअप से गुजर चुके हैं और उनसे निपटना कभी आसान नहीं रहा. ब्रेकअप के कई कारण हो सकते हैं लेकिन सबसे बुरा तब होता है जब कोई उनसे उबर पाने के जाल में फंस जाता है. ब्रेकअप से बाहर निकलना मुश्किल हो सकता है, लेकिन अगर आप इसके बाद कुछ खास गलतियां कर रहे हैं तो आप बेवजह अपने लिए मुसीबत पैदा कर रहे हैं. आइए जानते हैं कि दिल टूटने के बाद आपको किन मिस्टेक्स से बचना चाहिए.

1. ब्रेकअप के बारे में बार-बार सोचना

अपका पिछला प्यार एक बड़ी भूल था, या फिर इसमें आपकी ही कुछ गलतियां रही होंगी जिसके वजह से आपके पार्टनर के साथ रिश्ता ब्रेकअप के अंजाम तक पहुंचा. चाहे वजह जो भी रही हो, लेकिन इसके बार में बार-बार सोचना आपके मेंटल हेल्थ को काफी नुकसान पहुंचा सकता है जिससे मूव ऑन करना मुश्किल हो जाता है.

2. नए रिश्ते तलाश न करना

ब्रेकअप आपके लिए सबसे बुरी फीलिंग्स में से एक हो सकता है, लेकिन इसको भुलाकर आगे बढ़ना बेहद जरूरी है. अगर आप सोचते हैं कि एक इंसान ने धोखा दे दिया, तो हर कोई ऐसा करेगा. ये सोच पूरी तरह गलत है. ऐसे थॉट रखने वाले लोग नए लोगों से इंटरैक्शन करने से डरते हैं, जिससे वो नए रिश्तों में शामिल नहीं हो पाते. आपको नए सिरे से जिंदगी को शुरू करना चाहिए.

3. एक्स से कॉन्टैक्ट रखना

ब्रेकअप के बाद भी अगर आप अपने एक्स से कॉन्टैक्ट रखते हैं जो ये काफी लोगों के लिए गलती साबित हो सकता है. अगर आप ऑफिस कलीग या पड़ोसी है और थोड़ी बहुत बातचीत रखना मजबूरी बन जाए तो आप एक दूसरे से उचित दूरी बनाए रखें वरना आप हालात को और भी बिगाड़ देंगे

4. एक्स को स्टॉक करना

अगर आप सोशल मीडिया के जरिए अपने एक्स पार्टनर को स्टॉक कर रहे हैं, या फिर किसी कॉमन फ्रेंड के जरिए उसके बारे में जानने की कोशिश कर रहे हैं, तो कहीं न कहीं आप अपनी इमोशनल पीस को डिसटर्ब कर रहे हैं. बेहतर है कि उन्हें हर प्लेटफॉर्म से ब्लॉक कर दें या हटा दें. ये जानने की जरा भी कोशिश न करें कि एक्स की जिंदगी में क्या चल रहा है, उसे नया पार्टनर मिला या नहीं, या फिर उसकी शादी हुई या नहीं, क्योंकि ऐसा करने से आप अपना कीमती वक्त बर्बाद करेंगे.

{}{}