trendingNow12387839
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

White Hair: 30 साल के हुए भी नहीं और सिर पर आ गए सफेद बाद, जानिए वापस कैसे पाएं काली जुल्फें

White Hair Problem: आईने के सामने आने के बाद अगर सिर पर सफेद बाल दिख जाएं तो परेशान होना लाजमी है, लेकिन घबराने के बजाए आप एख आसान घरेलू नुस्खा अपना सकते हैं. 

White Hair: 30 साल के हुए भी नहीं और सिर पर आ गए सफेद बाद, जानिए वापस कैसे पाएं काली जुल्फें
Stop
Shariqul Hoda|Updated: Aug 17, 2024, 07:07 AM IST

Premature White Hair Problem Solution: बालों का सफेद होना बढ़ती हुई उम्र असर माना जाता है, लेकिन 30वां बर्थडे मनाने से पहले ही आपके सिर पर सफेद बाल आने लग जाएं तो टेंशन होना लाजमी है, ये एक ऐसी एज है जिसमें काफी लोगों की शादी तक नहीं होती है, ऐसे में कोई नहीं चाहेगा कि मैरिज डे के दिन वो उम्रदराज लगे. पहले के दौर में बाल 40 की बाद सफेद होते थे, लेकिन आजकल काफी युवा लोग इस परेशानी का सामना कर रहे हैं.

क्यों सफेद होते हैं बाल?

बालों की सफेदी के लिए काफी हद तक हमारी गड़बड़ लाइफस्टाइल और अनहेल्दी फूड हैबिट्स जिम्मेदार है, इसके अलावा आजकल धूल, धूप और पॉल्यूशन के कारण भी बाल काफी खराब होते हैं. आइए जानते हैं कि इसका क्या उपाय किया जा सकता है.

नेचुरल चीजों से बाल करें काले

बालों को काला करने के लिए काफी लोग केमिकल बेस्ड हेयर कलर या हेयर डाई का इस्तेमाल करते हैं. इससे फायदे की जगह नुकसान होने लगता है, क्योंकि इस तरह के उपायों से बाल रूखे और खराब हो सकते हैं. ऐसे में बेहतर ये है कि आप नेचुरल तरीकों का इस्तेमाल करें.

मेहंदी और कॉफी पेस्ट लगाएं

ब्यूटीशियन नव्या सिंह ने बताया कि बालों को प्राकृतिक तरीके से काला करने के लिए मेहंदी और कॉफी का पेस्ट लगा सकते हैं. मेहंदी एक नेचुरल कलरेंट और कंडीशनर है, वहीं कॉफी को कैफीन का रिच सोर्स माना जाता है जो एक स्ट्रॉन्ग एंटीऑक्सीडेंट है, इससे बाल चमकदार और डार्क कलर के हो जाते हैं. यही वजह है कि दोनों चीजों का कॉम्बिनेशन किसी हेयर डाई से कम नहीं है.

इसके लिए आप सबसे पहले एक बर्तन में पानी उबाल लें और एक चम्मच कॉफी मिक्स करें. इसे अब ठंडा होने दें और पानी में मेहंदी पाउडर को मिला लें. अब तकरीबन एक घंटे के लिए इसे छोड़ दें. अब इसमें थोड़ा नारियल तेल मिलाएं और बालों पर हल्के हाथों से अप्लाई करें. करीब एक घंटे के इंतजार के बाद सिर को धो लें. ऐसा करने से आपको मनचाहा नतीजा मिल जाएगा.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. इसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

Read More
{}{}