trendingNow11590652
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Healthy Food: अगर भिगोकर खाएंगे ये 5 हेल्दी फूड्स, तो सेहत को मिलेंगे इनके डबल फायदे

Health Care Tips: आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कौन से ऐसे फूड्स होते हैं जिनको कच्चा खाने की बजाय भिगोकर खाया जाए तो सेहत को ज्यादा लाभ मिलते हैं, तो चलिए जानते हैं कौन-कौन से हैं वो फूड्स.   

Healthy Food: अगर भिगोकर खाएंगे ये 5 हेल्दी फूड्स, तो सेहत को मिलेंगे इनके डबल फायदे
Stop
Pooja Attri|Updated: Feb 28, 2023, 08:31 PM IST

Foods To Eat Soaked: कई ऐसे फूड्स होते हैं जिनको आप कच्चा या भिगोकर खा सकते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कई ऐसे फूड्स होते हैं जिनको कच्चा न खाकर बल्कि भिगोकर खाया जाए तो शरीर को ज्यादा पोषक तत्व प्रदान होते हैं. अगर आप भिगोए हुए फूड्स खाते हैं तो इससे आपकी इम्यूनिटी बूस्ट होती है. इसके साथ ही ये भिगोने से पचाने में भी हल्के होते हैं. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कौन से ऐसे फूड्स होते हैं जिनको कच्चा खाने की बजाय भिगोकर खाया जाए तो सेहत को ज्यादा लाभ मिलते हैं, तो चलिए जानते हैं (Foods To Eat Soaked) कौन-कौन से हैं वो फूड्स..... 

भिगोकर खाए जाने वाले फूड्स (Foods To Eat Soaked)

बादाम 
अगर आप रोजाना भीगे हुए बादाम खाने से आपके शरीर से खराब कॉलेस्ट्रोल को कम करने में मदद मिलती है. वहीं इससे हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को भी दूर करने में भीगे बादाम बेहद फायदेमंद साबित हो सकते हैं.

मेथी दाना
भीगे हुए मेथी के दानों फाइबर की अच्छी मात्रा से भरपूर होते हैं जोकि आपके शरीर में कॉलेस्ट्रोल के स्तर को कम करने में मददगार साबित होते हैं. इसके साथ ही भीगे हुए मेथी दाना डायबिटीज के मरीजों (Diabetes Patients) के लिए एक रामबाण औषधि साबित होते हैं. 

किशमिश 
भीगी हुई किशमिश में हाई आयरन जैसे कई एंटी-ऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं जोकि आपके शरीर में खून की कमी को पूरा करने के साथ-साथ स्किन की भी कई समस्याओं में फायदेमंद साबित होते हैं. अगर आप काफी दुबले हैं तो भीगी हुई किशमिश के सेवन से आपको वजन बढ़ाने में मदद मिलती है. 

अंजीर 
अगर आप रोजाना अंजीर को भिगोकर खाते हैं तो इससे आपको पेट से जुड़ी कई समस्याओं जैसे- कब्ज और एसिडिटी की समस्या से छुटकारा मिलता है. इसलिए इसको कच्चा न खाकर भिगोकर सेवन करें.

अखरोट 
अगर आप रोजाना भीगे हुए अखरोट का सेवन करते हैं तो इससे आपका दिमाग और याददाश्त दोनों को भी बेहतर बनाने में मदद मिलती है. खासतौर पर भीगे हुए अखरोट खाना आपके लिए बेहद लाभकारी साबित हो सकता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Read More
{}{}