trendingNow11863841
Hindi News >>Explainer
Advertisement

Egg: अंडे में Tryptophan की मौजूदी से मूड होगा बेहतर, परेशानी में भी किसी पर नहीं होंगे आगबबूला

Food For Mental Health: हम से काफी लोग मेंटल हेल्थ को इतनी वैल्यू नहीं देते जितनी जरूरी है, अगर हमारा दिमागी स्वास्थ्य बेहतर नहीं होगा, तो हमारी की सेहत को दुरुस्त नहीं रख पाएंगे.  

Egg: अंडे में Tryptophan की मौजूदी से मूड होगा बेहतर, परेशानी में भी किसी पर नहीं होंगे आगबबूला
Stop
Shariqul Hoda|Updated: Sep 10, 2023, 10:43 AM IST

Mood Booster Food: हम अपनी भागदौड़ भरी जिंदगी में कई बार इतना परेशान हो जाते हैं कि छोटी सी बात पर भी किसी के ऊपर तेज गुस्सा आ जाता है, या मूड खराब हो जाता है. अगर आप हेल्दी लाइफ जीना चाहते हैं तो हेल्दी माइंड का होना बेहद जरूरी है. इसके लिए आपको कुछ ऐसे फूड्स खाने होंगे सेरोटोनिन को बढ़ा देते हैं. सेरोटोनिन को हैप्पी हॉर्मोन भी कहा जाता है,  ये आपके मूड, नींद, भूख, मेमोरी से जुड़े फंक्शंस को कंट्रोल करने का काम करता है. ये एक तरह का ब्रेन केमिकल है. अगर इसकी कमी हो जाए तो मूड बुरी तरह प्रभावित होता है, फिर आप डिप्रेशन या तनाव के शिकार बन जाते हैं. आइए जानते हैं कि वो कौन-कौन से फूड है जिससे मूड फ्रेश हो सकता है.

मूड बेहतर करने वाले फूड

1. अंडा (Egg)
अंडा एक सुपरफूड माना जाता है, जिसे लोग आमतौर पर प्रोटीन की जरूरतों को पूरा करने के लिए खाते हैं. आपको ये बात पता होनी चाहिए कि टिप्टोफैन (Tryptophan) नामक एमिनो एसिड (Amino Acid) पाया जाता जिसकी मदद से सेरोटोनिन (Serotonin) के प्रोक्शन बूस्ट किया जा सकता है.  सेरोटोनिन आपके ब्रेन में एक न्यूरोट्रांसमीटर (Neurotransmitter) के तौर पर काम करता है, जो आपको खुश रखता है. अगर आप अक्सर तनाव में रहते हैं तो रोजाना 2 अंडे जरूर खाएं, इसकी मदद से प्रेशर सिचुएशन से डील करने में मदद मिलेगी.

2. अखरोट (Walnut)
अखरोट एक बेहतरीन ड्राई फ्रूट है जिसमें पोषक तत्वों की कोई कमी नहीं होती, ज्यादातर डाइटीशियन अच्छी सेहत के लिए इसे खाने की सलाह देते हैं. इसमें मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड्स दिमाग के लिए एक जरूरी फैट, ये हमारे शरीर में खुद ब खुद नहीं बनता, बल्कि इसे भोजन के जरिए ग्रहण करना पड़ता है. अगर आप रेग्युलर बेसिस पर सीमित मात्रा में अखरोट खाते हैं, तो आप डिप्रेशन से बच सकते हैं.

3. बादाम (Almonds)
अखरोट की तरह बादाम भी एक पॉपुलर ड्राई फ्रूट है जिसे सुखाकर और भिगोकर, दोनों तरह से खाया जा सकता है,इसे मैग्नीशियम का रिच सोर्स माना जाता है जो आपको एनर्जी तो देता ही है, साथ ही मूड को बेहतर बना देता है.

4. फैटी फिश (Fatty Fish)
नॉन वेज फूड के शौकीन लोगों को साल्मन, टूना जैसी फैटी फिश जरूर खानी चाहिए क्योंकि ये विटामिन डी का रिच सोर्स होता है, जिससे डिप्रेशन जैसी प्रॉब्लम्स से छुटकारा मिल जाता है, साथ ही आपके शरीर में ओमेगा 3 फैटी एसिड की भी कमी नहीं होती.

 

(Disclaimer:प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)

Read More
{}{}