trendingNow12424615
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

आरओ के वेस्ट पानी को नाली में बहा देते हैं आप? इस तरह करें सही इस्तेमाल

आरओ का इस्तेमाल करते वक्त ड्रेन पाइप के जरिए लोग काफी पानी को बर्बाद कर देते हैं, जो पर्यावरण के लिए सही नहीं है. इसको वेस्ट करने की जगह कुछ खास इस्तेमाल किया जा सकता है. 

आरओ के वेस्ट पानी को नाली में बहा देते हैं आप? इस तरह करें सही इस्तेमाल
Stop
Shariqul Hoda|Updated: Sep 11, 2024, 09:29 AM IST

How To Utilize Waste RO Water: मौजूदा वक्त में रिवर्स ऑस्मोसिस वाले वॉटर प्यूरीफायर का इस्तेमाल काफी ज्यादा घरों में होने लगा है, जिसे आम बोलचाल की भाषा में 'आरओ' कहते हैं. ये एक असरदार तकनीक है जो पानी को साफ करने और पीने लायक बनाती है. लेकिन आरओ वॉटर को साफ करते समय बड़ी मात्रा में वेस्ट पानी भीकरता है. ज्यादातर घरों में ये वेस्ट पानी अक्सर नाली में बहा दिया जाता है, जो न सिर्फ पानी की बर्बादी है, बल्कि पर्यावरण के लिए भी नुकसानदेह हो सकता है. हालांकि इस वेस्ट पानी का सही तरीके से इस्तेमाल करके हम पानी की बचत कर सकते हैं और इसे घर के अलग-अलग कामों में इस्तेमाल कर सकते हैं. 

आरो के बचे हुए पानी का इस्तेमाल कैसे करें?

1. बगीचे में उपयोग

आरओ से निकला वेस्ट वॉटर बगीचे की सिंचाई के लिए इस्तेमाव किया जा सकता है. हालांकि इसमें मिनरल्स और सॉल्ट की मात्रा अधिक होती है, इसलिए इसे सीधे पौधों पर न डालें. इसे सामान्य पानी के साथ मिलाकर पतला कर लें, ताकि पौधों को नुकसान न हो. खासकर जिन पौधों को नमक सहन करने की क्षमता होती है, उनके लिए ये पानी काफी फायदेमंद हो सकता है.

2. फर्श की सफाई

वेस्ट पानी का यूज घर की फर्श साफ करने के लिए भी किया जा सकता है. इसमें मौजूद मिनरल्स और सॉल्ट फर्श की सफाई में कोई रुकावट नहीं डालते. आप इसे पोछा लगाने या घर की अन्य सतहों को धोने के लिए आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं, जिससे पीने लायक पानी की बचत होगी.

3. कार और बाइक धोएं

गाड़ी या दोपहिया वाहन धोने में काफी पानी की जरूरत होती है. आरओ का वेस्ट पानी वाहनों की धुलाई के लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता है. हालांकि, ध्यान रखें कि अगर पानी में मिनरल्स की मात्रा ज्यादा है, तो यह लंबे समय तक गाड़ी की सतह पर रह सकता है, इसलिए इसे बाद में साफ पानी से धो लें.

4. शौचालय फ्लशिंग

आरओ वेस्ट पानी का इस्तेमाल शौचालय फ्लशिंग के लिए किया जा सकता है. हर बार फ्लश करने में बड़ी मात्रा में पानी की खपत होती है. इस वेस्ट पानी को इकट्ठा करके फ्लश टैंक में डाल सकते हैं, जिससे साफ पानी की खपत कम होगी.

5. कपड़े धोने में इस्तेमाल

वेस्ट पानी का उपयोग कपड़े धोने के लिए भी किया जा सकता है, खासकर अगर इसमें सॉल्ट की मात्रा नियंत्रित हो. हालांकि, महंगे कपड़े या संवेदनशील कपड़ों के लिए इसे इस्तेमाल न करें, लेकिन सामान्य कपड़े धोने के लिए यह एक अच्छा विकल्प है.

Read More
{}{}