Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

शेविंग के बाद क्या है फिटकिरी को इस्तेमाल करने का सही तरीका? जानिए डिटेल

Fitkiri ka Istemal Kaise Karen: पुरुष अक्सर चेहरे की शेविंग के बाद फिटकिरी का इस्तेमाल करते हैं, क्योंकि इससे रेजर से होने वाले कट से राहत मिलती है, लेकिन एलम को यूज करने का सही तरीका क्या है?

शेविंग के बाद क्या है फिटकिरी को इस्तेमाल करने का सही तरीका? जानिए डिटेल
Stop
Shariqul Hoda|Updated: Jun 30, 2024, 07:04 AM IST

How to Use an Potash Alum Block After Shaving: गुड लुक पाने के लिए काफी लोग चेहरे पर शेविंग करते हैं, जिसके लिए कई टूल्स और एक्सेसिरीज का इस्तेमाल किया जाता है. दाढ़ी बनाने के बाद फेस पर कटना और छिलना आम बात है जिससे राहत पाने के लिए अक्सर फिटकिरी के टुकड़े का इस्तेमाल किया जाता है, ये एक मिनरल ब्लॉक है जो पोटैशियम एलम का बना होता है. इसकी मदद से ब्लीडिंग और सूजन को कम किया जा सकता है. आइए जानते है कि ये स्किन के लिए क्यों फायदेमंद है और इसे कैसे यूज किया जाना चाहिए.

फिटकिरी का कैसे इस्तेमाल करें?

हेल्थलाइन वेबसाइट के मुताबिक अगर आपको शेविंग के बाद चेहरे पर फिटकिरी के टुकड़े लगाने हैं तो इसके लिए नीचे लिखे हुए तरीके को फॉलो करना फायदेमंद है

1. शेविंग के बाद, ठंडे पानी से चेहरे को अच्छी तरह धो लें. इस बात को सुनिश्चित करें कि त्वचा पर कोई साबुन या शेविंग क्रीम न रह जाए.

2. इसके बाद सबसे जरूरी ये है कि फिटकिरी को ठंडे पानी से गीला करें. कुछ लोग इस्तेमाल करने से पहले फिटकिरी को ठंडे पानी में भिगोना भी पसंद करते हैं.

3. गीली फिटकिरी को धीरे से त्वचा पर चलाएं. आपको झुनझुनी, चुभने या जलन का अनुभव हो सकता है, खासकर अगर आपको खराब ब्लेड से कट या रेज़र बर्न हुआ है.

4. फिटकिरी के लेयर को 15 से 20 सेकंड के लिए अपनी त्वचा पर लगा रहने दें. इसके जरिए क्रिस्टल पोर्स को कसने और त्वचा को साफ करने में मदद करते हैं.

5. आखिर में 15 से 20 सेकंड बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें और फेस पर मॉइस्चराइजिंग क्रीम लगाएं.
 

यूज करने के बाद क्या करें?

फिटकरी के टुकड़े का उपयोग करने के बाद, इसे स्टोर करने से पहले ब्लॉक को सूखे तौलिये से पूरी तरह से साफ करें. अगर आपने अपने ब्लॉक को इस्तेमाल करने से पहले भिगो दिया है, तो अगली बार यूज करने से पहले इसे पूरी तरह से सूखने के लिए सुरक्षित सतह पर छोड़ दें. 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

{}{}