trendingNow11585740
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Insect Bites: कीड़े काटने पर बिलकुल भी न लें टेंशन, सूजन और जलन से ऐसे पाएं तुरंत राहत

Insect Bites Treatment: कई कीड़े का डंक काफी जहरीला होता है, इसका असर हमारे शरीर पर तुरंत नजर आने लगता है, लेकिन क्या आप इस खतरे से बचने के उपायों के बारे में जानते हैं.

Insect Bites: कीड़े काटने पर बिलकुल भी न लें टेंशन, सूजन और जलन से ऐसे पाएं तुरंत राहत
Stop
Shariqul Hoda|Updated: Dec 31, 2023, 07:33 AM IST

Home Remedies For Insect Bites: हमारे घर में परिवार के सदस्यों के अलावा कुछ ऐसे अनचाहे मेहमान रहते हैं जो हमें काफी नुकसान पहुंचा सकते हैं. मच्छर (Mosquito) के काटने को तो हम फिर भी बर्दाश्त कर लेते हैं, लेकिन कई ऐसे कीड़े हैं जो अगर एक बार शरीर के किसी हिस्से में काट लें तो जबरदस्त जलन और सूजन होने लगती है. जब ऐसी दिक्कतें होने लगे तो हम घबराकर ऐसे कदम उठाने लगते हैं जिसका उलटा असर होने लगता है. हालांकि अगर इसको लेकर जागरूकता बढ़ाई जाए तो कीड़े काटने की बड़ी से बड़ी परेशानियों से निजात पाया जा सकता है. हर कीड़े के काटने पर असर अलग-अलग तरीके से हो सकता है, इसलिए वक्त पर खतरे को पहचानना बेहद जरूरी है.

जब कीड़ा काटने पर न मिले डॉक्टर

कीड़ों के काटने का इलाज जल्द से जल्द करने में ही भलाई है, लेकिन कई बार डॉक्टर या क्लीनिक आसपास न होने की वजह से दिक्कत हो जाती है. आइए जानते हैं वो घरेलू नुस्खे जिसे अपनाने के बाद आप जलन और सूजन की स्थिति में राहत पा सकते हैं.

कीड़ा काटने पर करें ये आसान घरेलू उपाय

-जब कभी कीड़ा डंक मार दे तो बिलकुल भी न घबराएं. सबसे पहले खुद को रिलैक्स करें और जितना मुमकिन हो जहर को स्किन से बाहर निकालने की कोशिश करें. इसके बाद एफेक्टेड एरिया को साबुन से पूरी सफाई के साख धो लें.

-कई बार शरीर के जिस हिस्से में कीड़ा काटता है वहां जबरदस्त खुजली होने लगती है. ऐसी हालत में आप बेकिंग सोडा और पानी को मिक्स करते हुए पेस्ट तैयार कर लें और प्रभावित एरिया में लगा लें.

-शहद को स्किन के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है, इसलिए अगर कीड़ा डंक मार दे तो उस जगह पर आप शहद को मल लें, थोड़ी देर भी तकलीफ दूर हो जाएगी.

-एलोवेरा का इस्तेमाल कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स में किया जाता है, आप इसके जेल को निकाल कर डंक वाली जगह पर लगाई, इससे जल्द आराम मिल जाएगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

 

Read More
{}{}