trendingNow11840613
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Knife Sharpening: क्या किचन के चाकू में लग गई जिद्दी जंग? जानिए अब कैसे तेज करें इसकी धार

Knife Sharpening Tips: चाकू से जंग छुड़ाने और इसकी धार तेज कराने के लिए हमें अक्सर लोहार के पास जाना पड़ता है, लेकिन आप कुछ घरेलू उपायों के जरिए भी मनचाहा रिजल्ट हासिल कर सकते हैं.

Knife Sharpening: क्या किचन के चाकू में लग गई जिद्दी जंग? जानिए अब कैसे तेज करें इसकी धार
Stop
Shariqul Hoda|Updated: Aug 25, 2023, 11:29 AM IST

How To Sharpen Kitchen Knife At: सब्जी से लेकर फल काटने वाला चाकू हमारे किचन का अहम हिस्सा है. इसके बिना लजीज खाना पकाना नामुमकिन है. कई बार हम रेग्युलर बेसिस चाकू की धार को तेज नहीं करा पाते या किसी और वजह से इसमें जिद्दी जंग लग जाती है. इसका नतीजा ये होता है कि रसोई घर में काम करने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. आइए जानते हैं कि आप इसे धारदार कैसे बना सकते हैं. 

जंग लगे चाकू की धार कैसे करें तेज

जो महिलाएं या पुरुष समझदार होते हैं वो सही वक्त पर चाकू की धार तेज करा लेते हैं, लेकिन बाकी लोग लापरवाही की वजह से ऐसा करने से चूक जाते हैं, लेकिन अब घबराने की जरूरत नहीं. कुछ आसान घरेलू उपायों के जरिए आप भी चाकू को तेज कर सकते हैं और इस पर लगे जंग को भी छुड़ा सकते हैं.

चीनी मिट्टी के कप  (Ceramic Cup) 

अगर आप चीनी मिट्टी के कपको पलटेंगे पाएंगे कि उलटी तरफ का हिस्सा ठोस और थोड़ा खुरदुरा होता है. आप इस रफ सरफेस (Rough Surface) पर चाकू (Knife) को रगड़ते हुए इसकी धार में इजाफा कर सकते हैं.
 

आयरन रॉड (Iron Rod)

हम सभी के घर में लोहे की रॉड जरूर होती है. सबसे पहले आयरन रॉड को धूप में गरम होने के लिए रख दें. इसके बाद चाकू को रगड़कर उसकी धार तेज कर सकते हैं. लोहे की रॉड की मदद से मनचाहा रिजल्ट हासिल किया जा सकता है.

सैंडपेपर (Sandpaper) 

सैंडपेपर का इस्तेमाल चाकू की धार तेज करने के लिए किया जा सकता है, ये बाजार में आसानी से मिल जाता है. इस पेपर की खुरदुरी सतह पर रगड़ने से न सिर्फ चाकू की धार तेज होती है, बल्कि जिद्दी जंग भी छुटकारा मिल जाता है.
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Read More
{}{}