trendingNow12352944
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

गोवा के बीच पर छुट्टियां मनाने से स्किन हो गई टैन, अब चेहरे और बदन को कैसे बनाएं पहले जैसा?

Sun Tanning: समंदर किनारे हॉलीडे मनाने का ख्वाब भला किसे नहीं होता, लेकिन टैनिंग इसके साइड इफेक्ट्स के तौर पर आपको परेशान करता है, आइए जानते हैं कि इससे निजात कैसे पाया जाए.

गोवा के बीच पर छुट्टियां मनाने से स्किन हो गई टैन, अब चेहरे और बदन को कैसे बनाएं पहले जैसा?
Stop
Shariqul Hoda|Updated: Jul 25, 2024, 06:10 PM IST

How To Remove Skin Tanning: हम में से कई लोग हॉलीडे के लिए गोवा, केरल या विदेशी बीच पर जाना पसंद करते हैं. समंदर किनारे डायरेक्ट सनलाइट पड़ने की वजह से स्किन पर टैनिंग होना आम बात है, लेकिन इसके कारण हमारे चेहरे और बदन की प्राकृतिक सुंदरता को झटका लगता है. हॉलीडे के बाद जब आप अपनी नॉर्मल लाइफ में आते हैं तो आपके करीबियों को स्किन पर ये फर्क साफ नजर आता है. आइए मशहूर ब्यूटीशियन नव्या सिंह से जानते हैं कि बॉडी से टैनिंग को कैसे हटा सकते हैं, जिससे हम पहले जैसे दिखने लगें.

टैनिंग रिमूव करने के घरेलू उपाय

1. नींबू और शहद

नींबू में नेचुरल ब्लीचिंग एजेंट होते हैं जो त्वचा को साफ करने में मदद करते हैं. शहद त्वचा को मॉइस्चराइज करता है और उसे कोमल बनाता है. आप एक चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच शहद को एक कटोरी में मिलाएं और इसे अफेक्टेड एरिया पर लगाएं. अब 20 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें.

2. दही और हल्दी

दही त्वचा को ठंडक देता है और हल्दी में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं. दोनों को मिलाकर एक पेस्ट बनाएं और इसे टैन वाली जगह पर लगाएं।.30 मिनट बाद पानी से धो लें. ये नुस्खा दादी-नानी के जमाने से चला आ रहा है, जो बेहद असरदार माना जाता है.

3. बेसन और हल्दी

बेसन त्वचा को एक्सफोलिएट करता है और हल्दी त्वचा को चमक देती है. आप एक चम्मच बेसन, एक चुटकी हल्दी और दूध मिलाकर पेस्ट बनाएं. इसे टैन वाली जगह पर लगाएं और सूखने दें. फिर पानी से धो लें.

4. एलोवेरा

एलोवेरा में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट त्वचा को सुकून देते हैं और टैन को हल्का करते हैं. एलोवेरा जेल को सीधे त्वचा पर लगाएं और रातभर छोड़ दें. सुबह पानी से धो लें. अगर एक बार में आपको मनचाहा रिजल्ट नहीं मिलता है तो इसे कुछ दिनों तक रिपीट करें.

 

टैन से बचने के लिए क्या करें?

अगर आप चाहते हैं कि स्किन पर टैन का असर न हो तो किसी भी सी बीच पर हॉलीडे मनाने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखें, जिससे आपको कुछ मदद मिल सकती है.

1. सनस्क्रीन का इस्तेमाल

धूप में निकलने से पहले सनस्क्रीन लगाना जरूरी है. ये आपकी त्वचा को यूवी किरणों से बचाता है और टैनिंग को रोकता है. छुट्टियों पर जाने से पहले अपने बैग में सनस्क्रीन जरूर रखें.

2. हाइड्रेशन

त्वचा को हाइड्रेटेड रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं. यह त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाए रखता है. अगर शरीर में पानी रहेगा तो ये परेशानी कम पेश आएगी.

3. बैलेंस्ड डाइट

टैनिंग से बचने के लिए हेल्दी और बैलेंस्ड डाइट खाना और उलट-पुलट फूड्स से बचना भी जरूरी है. आप विटामिन सी और विटामिन ई से भरपूर चीजों का सेवन करें. ये एंटीऑक्सीडेंट आपकी त्वचा को हेल्दी रखते हैं और टैन को कम करने में मदद करते हैं.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. इसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

Read More
{}{}