Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

बचा लें ड्राई क्लीनिंग के पैसे! कपड़े पर लग गया है स्याही का दाग, तो इन 5 चीजों को करें यूज

Tips For Ink Stain: कपड़े पर यदि गलती से पेन की स्याही लग गयी है तो इसके लिए ड्राई क्लीनिंग करवाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. यहां बताए गए उपायों को तुरंत ट्राई करने से दाग से छुटकारा पा सकते हैं.

बचा लें ड्राई क्लीनिंग के पैसे! कपड़े पर लग गया है स्याही का दाग, तो इन 5 चीजों को करें यूज
Stop
Sharda singh|Updated: Jun 30, 2024, 08:05 PM IST

कपड़ों पर स्याही का दाग लग जाना एक आम समस्या है, जो कभी भी हो सकती है. चाहे पेन की स्याही हो या प्रिंटर की, ये दाग जिद्दी होते हैं और कई बार धोने से भी नहीं जाते. लेकिन घबराने की कोई बात नहीं! कुछ आसान घरेलू नुस्खों की मदद से आप इन दागों को आसानी से हटा सकते हैं. 

लेकिन स्याही का दाग कपड़े पर लगने पर सबसे जरूरी बात आपको यह याद रखना है कि इसे ज्यादा छेड़े नहीं. इससे यह कपड़े पर फैल सकता है. दाग को फैलने से रोकने के लिए सबसे पहले एक साफ, सूखे कपड़े से अतिरिक्त स्याही को थपथपाकर हटा लें. दाग को रगड़ने की गलती न करें, इससे दाग और फैल सकता है.

दूध

सफेद कपड़ों के लिए यह कारगर उपाय है. रात भर दाग वाले हिस्से को दूध में भिगोकर रख दें. सुबह धोने से पहले दूध को निकालकर हल्का सा डिटर्जेंट लगाएं और फिर साफ पानी से धो लें. 

नमक और नींबू

कपड़े पर थोड़ा सा नमक छिड़कें और फिर उस पर नींबू का रस निचोड़ दें. 15 मिनट बाद हल्के गर्म पानी से धो लें. यह तरीका रूई के कपड़ों के लिए बेहतर है. 

इसे भी पढ़ें- सफेद कपड़ों की धुलाई:  White Clothes को धोते समय डिटर्जेंट के साथ मिलाएं किचन में रखी ये चीज, रिजल्ट उड़ा देगा होश

बेकिंग सोडा और सिरका

एक गाढ़ा पेस्ट बनाने के लिए बेकिंग सोडा में थोड़ा सा सिरका मिलाएं. इस पेस्ट को दाग पर लगाएं और 10 मिनट बाद टूथब्रश से हल्के हाथों से रगड़ें. फिर ठंडे पानी से धो लें. यह तरीका कॉटन और लिनन के कपड़ों पर कारगर है.

हेयर स्प्रे या शेविंग क्रीम

इनमें से किसी एक को दाग पर स्प्रे करें या लगाएं. कुछ देर बाद टूथब्रश से रगड़ें और ठंडे पानी से धो लें. 

टूथपेस्ट (सफेद पेस्ट)

वाइट टूथपेस्ट को दाग पर लगाएं और सूखने दें. सूखने के बाद ब्रश से रगड़ें और ठंडे पानी से धो लें. यह तरीका कॉटन के कपड़ों के लिए अच्छा है.

इन बातों का ध्यान रखें

हर तरीका हर कपड़े पर कारगर नहीं होता है. किसी भी घरेलू नुस्खे को आजमाने से पहले किसी कपड़े के छिपे हुए हिस्से पर लगाकर टेस्ट कर लें. रंगीन कपड़ों पर इस्तेमाल करने से पहले सावधानी बरतें, क्योंकि कुछ चीजें रंग को फीका कर सकती हैं.अगर दाग पुराना है या घरेलू नुस्खों से नहीं हटता है, तो किसी अच्छे ड्राई क्लीनर की मदद लें.

{}{}