trendingNow11722352
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Dark Upper Lips: होंठों के ऊपरी हिस्से में दिखने लगी डार्कनेस? इन घरेलू उपायों से दूर होगा कालापन

Black Upper Lip: होंठों के ऊपर मौजूद कालापन चेहरे की खूबसूरती को बिगाड़ सकता है, इसलिए इस स्किन पिग्मेंटेशन को दूर करने के लिए कुछ आसान घरेलू उपाय जरूर करें. 

Dark Upper Lips: होंठों के ऊपरी हिस्से में दिखने लगी डार्कनेस? इन घरेलू उपायों से दूर होगा कालापन
Stop
Shariqul Hoda|Updated: Jun 03, 2023, 08:06 AM IST

Black Upper Lip Home Remedies: होठों का कालापन तो आपने काफी बार सुना होगा और इसके लिए मार्केट में कई ब्यूटी पोडक्ट्स भी मौजूद हैं, लेकिन क्या कभी गौर किया है कि कुछ लोगों के होंठों के ऊपर, यानी नाक के ठीक नीचे डार्कनेस नजर आने लगती है, कई बार ऐसा इसलिए भी होता है जब आप उस एरिया को सही तरीके से साफ नहीं करते. हालांकि इस पिग्मेंटेशन (Pigmentation) के दूसरे कारण भी हो सकते हैं. जैसे कुछ महिलाएं होंठों के ऊपर मौजूद अनचाहे बालों को हटाने और छिपाने के लिए वैक्स या ब्लीच का इस्तेमाल करती है. अगर ये प्रोडक्ट स्किन को सूट नहीं करता तो ऐसे में काले-धब्बे हो जाते हैं. हालांकि ऐसे में घबराने की बिलकुल भी जरूरत नहीं है. कुछ घरेलू उपायों की मदद से इस डार्कने को दूर किया जा सकता है.

लिप्स के ऊपर की डार्कनेस ऐसे करें दूर

1. हल्दी 
हल्दी एक ऐसा मसाला है जो तकरीबन हर भारतीय घर में पाया जाता है. ये औषधीय गुणों से भरपूर होता है इसकी हीलिंग पॉवर स्किन के लिए काफी फायदेमंद है. आप हल्दी को दूध या दही के साथ मिलाने के बाद डार्क स्किन पर लगा लें और बाद में इसे धो लें.

2. दूध 
दूध को अल्फा हाइड्ररोक्सी का रिच सोर्स माना जाता है जो होंठों के ऊपर के कालेपन को दूर करने में काफी कारगर है. आप दूध को डायरेक्ट प्रभावित स्किन पर लागा सकते हैं. अगर बेहतर नतीजे चाहते हैं तो इसमें ओटमीट पाउडर या  गुलाबजल और चंदन पाउडर मिक्स कर लें. 

3. दही 
दही का इस्तेमाल अक्सर स्किन केयर के लिए किया जाता है, इसमें दूध की तरह ही अल्फा हाइड्ररोक्सी होता है जो पिग्मेंटेशन को दूर करने में मदद करता है. अपर लिप्स डार्कनेस को दूर करने के लिए आप दही और गुलाबजल को मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें और फिर इसे अफेक्टेड एरिया में लगाएं और कुछ देर के लिए छोड़ दें. आखिर में इसे साफ पानी से धो लें.

4. शहद 
शहद को त्वचा का दोस्त माना जाता है, इसके जरिए ब्लैक स्पॉट को दूर किया जा सकता है. . सबसे पहले एक छोटे बर्तन में एक कोटरी में आधा चम्मच ऑर्गेनिक शहद और एक चम्मच गुलाबजल मिक्स कर लें. इस पेस्ट को डार्क एरिया में लगाकर करीब 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें और आखिर में साफ पानी से धो लें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

5 घंटे से कम सोना कितना खतरनाक?  Diabetes में नारियल पानी पीना चाहिए या नहीं?
Read More
{}{}