trendingNow12386816
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

खेल-खेल में बच्चों ने कलर से बिगाड़ दी दीवार? दाग हटाने के लिए तुरंत करें ऐसे उपाय

दीवार को कलर पेन या वॉटर कलर से रंगना कई बच्चों की पसंदीदा शरारत होती है, लेकिन बच्चो पर गुस्सा निकालने से बेहतर है कि आप दीवार को क्लीन करने के उपायों पर फोकस करें. 

खेल-खेल में बच्चों ने कलर से बिगाड़ दी दीवार? दाग हटाने के लिए तुरंत करें ऐसे उपाय
Stop
Shariqul Hoda|Updated: Aug 16, 2024, 01:49 PM IST

How To Remove Colour Stains From Walls: अगर आपके बच्चे हैं तो घर में रौनक बनी रहती है, लेकिन वो शरारत भी खूब करते है. कई बार लाडले और लाडलियां वॉटर कलर या पेंसिल कलर्स से दीवारों को गंदा कर देते हैं. इसे होम डेकॉर पर बुरा असर पड़ता है. ऐसे में अगर आप वापस दीवारों को क्लीन करना चाहते हैं तो कुछ खास उपायों को अपना सकते हैं.

गंदी दीवारों से होती है टेंशन

जब बच्चा दीवारों को गंदा कर देता है तो जाहिर सी बात है कि वॉल देखने में बुरा लगने लगता है. हो सकता है कि मेहमान आने पर आपको शर्मिंदगी का अहसास होने लगे. या फिर किसी फंक्शन से पहले ऐसा हो जाए तो बच्चों पर गुस्सा आता है कि ये हरकत अभी क्यों की. 

दीवार पर रंग लग जाए तो क्या करें?

जब घर के नन्हे मुन्ने बच्चे पेंसिल, वॉटर कलर या स्केच पेन से दीवारों को खराब कर दें तो आपको टेंशन लेने की जरूरत बिलकुल भी नहीं है. इसके लिए आप कुछ आसान उपाय कर सकते हैं. इस बात का ख्याल रखें कि दाग लगने के तुरंत बाद इसे साफ करने के उपाय करें, क्योंकि पक्के और पुराने दाग आसानी से नहीं छूटते हैं.

 

1. सफेद सिरका यूज करें

जब बच्चे खेल-खेल में दीवारों को कलर से खराब कर दें तो आप घबारने के बजाए घर के फ्रिज में मौजूद व्हाइट विनेगर का इस्तेमाल करें. सफेद सिरका नेचुरल क्लींजर के तौर पर काम करता है जिससे वॉल पर लगे कलर स्टेंस आसानी से साफ किए जा सकते हैं. इसके लिए आप सिरके को बोलत में भरकर रखें और एफेक्टेड वॉल पर स्प्रे करें और कुछ देर के लिए छोड़ दें आखिर में किसी स्पंज या माइक्रोफाइबर क्लोथ की मदद से हल्के हाथों से रगड़कर दाग छुड़ा लें.

2. बेकिंग पाउडर से छुड़ाएं दाग

व्हाइट विनेगर के अलावा आप बेकिंग सोडा का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे दाग को आसानी से छुड़ाने में मदद मिलती है. इसके लिए आप एक कटोरी में बेकिंग पाउडर को पानी के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें. अब दाग वाले एरिया में इस लेप को लगाएं और कुछ देर तक छोड़ दें. अब एक हल्के गीले कपड़े की मदद से दाग छुड़ाएं.

Read More
{}{}