trendingNow11830776
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Clothes Cleaning Tips: नहीं जा रहे कपड़ों के जिद्दी दाग? डिटर्जेंट नहीं किचन में रखी इन चीजों को करें ट्राई

Wash Clothes Without Surf: कई बार कपड़े धोने के समय अचानक से सर्फ-साबुन खत्म हो जाता है. ऐसे में अगर इस बात को लेकर परेशान हो जाते हैं, कि बिना सर्फ के कपड़ों के जिद्दी दाग कैसे छुड़ाएं, तो अब आप निश्चिंत हो जाएं. हम आपको बताएंगे बिना डिटर्जेंट यूज किए आप किस तरह कपड़ों को साफ धुल सकते हैं. आइये जानें....  

Clothes Cleaning Tips: नहीं जा रहे कपड़ों के जिद्दी दाग? डिटर्जेंट नहीं किचन में रखी इन चीजों को करें ट्राई
Stop
Nairitya Srivastava|Updated: Aug 18, 2023, 07:15 PM IST

Homemade Laundry Tips: कपड़ों को धुलने के लिए आमतौर पर डिटर्जेंट या फिर कपड़े धुलने वाले साबुन का ही उपयोग किया जाता है. लेकिन कभी-कभी ऐसा समय भी आ जाता है, जब घऱ में कपड़े धुलने बैठो और पता चलता है कि सर्फ खत्म हो गया है. ऐसे में समझ नहीं आता कि कपड़ों को ऐसे ही धुलें या फिर मार्केट से सर्फ लाकर धुलें. अब मार्केट जाने का अगर टाइम नहीं है तो आप कुछ नई ट्रिक्स अपनाकर भी कपड़ों को वॉश कर सकते हैं. 

जी हां, ऐसी कंडीशन में आपको घबराने की जरूरत नही है. आज हम आपको बताएंगे कि कपड़ों के जिद्दी दागों को आप बिना डिटर्जेंट भी मिटा सकते हैं. बस आपके किचन में अगर ये दो-चार चीजें मौजूद हैं, जो हम नीचे खबर में बताएंगे, तो समझिए आपका काम बन गया. आइये जानें कैसे बिना डिटर्जेंट कपड़ों में चमक लाई जा सकती है....

1. वाइट सिरका और बेकिंग सोडा- 
कपड़ों को धुलने के लिए आप वाइट सिरका और बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकते हैं. इन दोनों को मिलाकर एक बेहतरीन वॉशिंग घोल बनाया जा सकता है. इससे कपड़े वॉश करने पर उनकी गंदगी पूरी तरफ साफ हो जाएगी. साथ ही कपड़ों से स्मैल भी चली जाएगी. दरअसल, सिरका और बेकिंग सोडा को स्पोर्ट्सवियर कपड़ों को धुलने के लिए बेहतरीन माना जाता है. इसलिए आप कपड़ा धुलने की ये किचन ट्रिक फॉलो कर सकते हैं. 

2. बेकिंग सोडा और नींबू- 
अगर आपके घर में अचानक से डिटर्जेंट खत्म हो गया है, और कपड़ों को धुलना बहुत अर्जेंट है तो आप बेकिंग सोडा और नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं. नींबू में दाग-धब्बे हटाने वाले गुण पाए जाते हैं. बेकिंग सोडा में एक नींबू काटकर निचोड़ लें और इसका घोल बनाकर कपड़ों पर लगाएं. इसे कपड़ों पर लगाकर धुलने से कपड़ों में नई सफेदी आजाएगी. 

3. शैंपू या फिर बॉडी वॉश- 
कपड़े धुलने वाले सर्फ की जगह आप शैंपू या बॉडी वॉश का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे कपड़ों को वॉश करने पर क्लोथ के जिद्दी दाग झट से गयाब हो जाएंगे. वॉशिंग मशीन में आप थोड़ा सा शैंपू या बॉडी वॉश मिलाएं और कपड़ों को धुलें. आपको बेहतर रिजल्ट मिलेंगे.

Read More
{}{}