Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

तपती गर्मी में स्किन को रैशेज से बचाने के लिए क्या करें? ये उपाय आ सकते हैं काम

स्किन रैशेज न सिर्फ आपको परेशान करते हैं, बल्कि सुंदरता के लिए भी झटका होते हैं, गर्मी में अगर इस परेशानी से बचना है तो कुछ अहम उपाय किए जा सकते हैं.

तपती गर्मी में स्किन को रैशेज से बचाने के लिए क्या करें? ये उपाय आ सकते हैं काम
Stop
Shariqul Hoda|Updated: Jun 23, 2024, 09:15 AM IST

How To Prevent Skin Rashes During Summer: गर्मी के मौसम में स्किन रैशेज आम समस्या बन जाती है. बढ़ते तापमान और पसीने के कारण त्वचा में जलन, खुजली और लाल चकत्ते जैसे लक्षण दिखाई देने लगते हैं. इन रैशेज से बचने के लिए कुछ सावधानियों और घरेलू उपायों का पालन किया जा सकता है. ब्यूटीशियन नव्या सिंह ने बताया कि तपती गर्मी में स्किन को रैशेज से बचाने के लिए क्या किया जा सकता है.

स्किन रैशेज से बचने के उपाय

1. हल्के और ढीले कपड़े पहनें

गर्मी में तंग और भारी कपड़े पहनने से बचें. हल्के और ढीले कपड़े पहनें, जो त्वचा को सांस लेने दें और पसीने को जल्दी सूखने में मदद करें. सूती और लिनेन जैसे नैचुरल फाइबर से बने कपड़े सबसे अच्छे विकल्प हैं.

2. पानी का पर्याप्त सेवन करें

गर्मी में शरीर को हाइड्रेटेड रखना बेहद जरूरी है। दिन भर में पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं. पानी की कमी से शरीर में डिहाइड्रेशन हो सकता है, जो स्किन रैशेज का एक मुख्य कारण है.

3. सनस्क्रीन का उपयोग करें

बाहर निकलते समय हमेशा सनस्क्रीन का उपयोग करें. धूप में लंबे समय तक रहने से त्वचा में जलन और रैशेज हो सकते हैं. सनस्क्रीन त्वचा को सूरज की हानिकारक यूवी किरणों से बचाता है और रैशेज की संभावना को कम करता है.

4. स्वच्छता का ध्यान रखें

त्वचा को स्वच्छ और सूखा रखना बेहद जरूरी है। दिन में दो बार नहाएं और त्वचा को अच्छी तरह से सुखाएं। नमी और पसीना रैशेज को बढ़ावा देते हैं, इसलिए त्वचा को सूखा और साफ रखना महत्वपूर्ण है।

5. एंटी-रैश क्रीम का उपयोग करें

अगर त्वचा पर रैशेज होने लगे तो एक्सपर्ट की सलाह पर तुरंत एंटी-रैश क्रीम का उपयोग करें. ये क्रीम त्वचा को ठंडक प्रदान करती हैं और रैशेज को ठीक करने में मदद करती हैं. एलोवेरा जेल, कैलामाइन लोशन, और नारियल तेल भी रैशेज को ठीक करने के लिए उपयोगी होते हैं.

6. खान-पान पर ध्यान दें

गर्मी के मौसम में हल्का और संतुलित आहार लें. ताजे फल, सब्जियां, और दही का सेवन करें। तली-भुनी और मसालेदार चीजों से बचें, क्योंकि ये शरीर में गर्मी बढ़ा सकते हैं.

7. प्राकृतिक उपचार का सहारा लें

कुछ प्राकृतिक उपचार भी रैशेज से राहत दिला सकते हैं. मिसाल के तौर पर एलोवेरा जेल, जो त्वचा को ठंडक पहुचाते हैं, वहीं नीम के पत्तों का पेस्ट या नीम का तेल रैशेज को ठीक करने में सहायक हो सकता है, इसके अलावा चंदन का पेस्ट लगाने से त्वचा को ठंडक मिलती है और रैशेज कम होते हैं.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

{}{}