trendingNow12230461
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

गर्मी में जल्दी सूख जाता है नींबू का रस, तो इन तरीकों से लेमन को रखें लंबे समय तक फ्रेश एंड जूसी

Tips To Store Lemons: गर्मी के मौसम में नींबू बहुत जल्दी सूखने लगता है. ऐसे में लंबे समय तक इसे स्टोर करने के लिए आप यहां बताए गए हैक्स की मदद ले सकते हैं.

गर्मी में जल्दी सूख जाता है नींबू का रस, तो इन तरीकों से लेमन को रखें लंबे समय तक फ्रेश एंड जूसी
Stop
Sharda singh|Updated: May 01, 2024, 06:09 PM IST

नींबू के सेवन से बॉडी को 90% अधिक पानी के साथ इलेक्ट्रोलाइट्स मिलता है जो गर्मी के दिनों में बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए बहुत जरूरी माना जाता है. इसके साथ ही इसमें कई तरह के विटामिन और पोषक तत्व होते हैं जो इसे सेहत के लिए फायदेमंद बनाते हैं.

भारतीय रसोई में नींबू का इस्तेमाल कुकिंग से लेकर सफाई और ब्यूटी ट्रीटमेंट तक के लिए किया जाता है. लेकिन गर्मी के मौसम में इसे लंबे समय तक फ्रेश रख पाना बहुत मुश्किल हो जाता है. इस मौसम में नींबू कुछ ही दिनों में सूख जाते हैं, जिससे उनका रस कम हो जाता है और वो सख्त हो जाते हैं. ऐस में आज हम आपको नींबू को स्टोर करने के ऐसे नायाब तरीके बता रहे हैं जिसकी मदद से आप कई दिनों तक फ्रेश एंड जूसी रख सकते हैं.

इस तरह से करें फ्रीज में स्टोर

नींबू को लंबे समय तक फ्रेश रखने के लिए इसे आप फ्रीज में रख सकते हैं. लेकिन ध्यान रखें कि नींबू फ्रिज में खुला रखने पर सूखने लगता है. इसलिए इसे हमेशा एयरटाइट कंटेनर या जिप लॉक बैग में भरकर स्टोर करना चाहिए. इस तरह से आप 1 हफ्ते तक नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें- ये 4 फूड्स फ्रिज में रखते ही बन जाते हैं 'जहर', डॉ ने शेयर की लिस्ट; आप भी कर रहे तीसरी चीज को रखने की गलती

नींबू को एक तौलिये में लपेटकर रखें

नींबू को तौलिये में लपेटकर भी रख सकते हैं. ये तरीका रेफ्रिजरेटर ना होने पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए सबसे पहले नींबू को अच्छे से धो लें. फिर एक साफ और सूखा सूती तौलिया लें और नींबू को इस तौलिये में अलग-अलग लपेट दें. अब लपेटे हुए नींबू को किसी ठंडी और अंधेरी जगह, जैसे कि फलों की टोकरी में रख दें. इस तरीके से नींबू एक हफ्ते तक ताजा रह सकते हैं.

कटे हुए नींबू को एयरटाइट कंटेनर में रखें

अगर आपने नींबू काट लिया है और उसका कुछ भाग बच गया है, तो उसे फेंकने की जरूरत नहीं है. बचे हुए कटे हुए नींबू को आप एक एयर टाइट कंटेनर में रख सकते हैं. इस तरीके से कटे हुए नींबू को आप 2-3 दिनों तक इस्तेमाल कर सकते हैं.

नींबू के जूस का आइस क्यूब बनाएं

अगर आपको नींबू के सिर्फ रस की जरूरत है, तो आप उसका रस निकालकर फ्रीज भी कर सकते हैं. इसके लिए आइस ट्रे में नींबू का रस भर कर जमा लें. फिर जरूरत पड़ने पर एक-एक निकाल कर यूज  करें.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. 

Read More
{}{}