trendingNow12297874
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

गर्मी में जल्दी सूख जाता है करी पत्ता, इस तरह से करें स्टोर महीनों तक बनी रहेगी फ्रेशनेस


Tips To Store Curry Leaves: करी पत्ते को अच्छी तरह से स्टोर करके कई दिनों तक फ्रेश रखा जा सकता है. यहां आप करी पत्ते को स्टोर करने के ऐसे ही कुछ तरीकों को जान सकते हैं.   

गर्मी में जल्दी सूख जाता है करी पत्ता, इस तरह से करें स्टोर महीनों तक बनी रहेगी फ्रेशनेस
Stop
Sharda singh|Updated: Jun 18, 2024, 06:13 PM IST

करी पत्ता इंडियन कुकिंग की एक अहम सामग्री है. क्योंकि इसके पत्तों की खुशबू और स्वाद हर डिश को लाजवाब बना देता है. लेकिन गर्मी के समय में दिक्कत ये होती है कि करी पत्ता जल्दी सूख जाती है. 

ऐसे में बार-बार मार्केट से करी पत्ता खरीदने से बेहतर है कि इसे अच्छी तरह से स्टोर कर लिया जाए. यहां हम आपको इसके कुछ तरीकों के बारे में बता रहे हैं जिसकी मदद से आप करी पत्तों को कई हफ्तों तक हरा-भरा रख सकते हैं.

फ्रिज में करें स्टोर

यह तरीका काफी चलन में है. सबसे पहले करी पत्ता को अच्छे से धोकर सुखा लें. फिर एयरटाइट कंटेनर में डालकर फ्रीजर में रख दें. जरूरत के हिसाब से निकालकर इसे यूज करते रहें. इससे करी पत्ता का रंग और खुशबू बरकरार रहता है.

यूज करें टिश्यू पेपर

इस तरीके में सबसे पहले करी पत्ता को धोकर अच्छी तरह सुखा लें. फिर एक एयरटाइट कंटेनर में सबसे नीचे किचन टिश्यू पेपर बिछा दें. इस पर करी पत्ता की एक परत लगाएं. अब ऊपर से दोबारा टिश्यू पेपर से ढक दें. इस प्रक्रिया को दोहराते हुए कंटेनर भर लें. आखिर में कंटेनर को बंद करके किसी ठंडी जगह पर रख दें. टिश्यू पेपर नमी सोख लेगा, जिससे करी पत्ता लंबे समय तक ताजा रहेगी.  

इसे भी पढ़ें- सुखा देने वाली गर्मी में भी हरा-भरा रहेगा धनिया का पत्ता, स्टोर करने के लिए आजमाएं ये तरीका

पानी के गिलास में रखें

करी पत्ता को उसके डंठल सहित किसी गिलास या बर्तन में थोड़े से पानी के साथ रखें. ध्यान रहे कि पानी सिर्फ डंठल को ही डुबोए, पत्तियां पानी से बाहर रहें. इस तरीके से आप करी पत्ता को एक हफ्ते तक ताजा रख सकते हैं. 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. 

Read More
{}{}