trendingNow12423131
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

खुरदुरे हाथों को चिकना कैसे बनाएं? ये आसान तरकीबें आएंगी आपके काम

हाथों का खुरदुरा होना आम बात है, लेकिन इससे इसकी खूबसूरती को झटका लगता है. हालांकि कुछ आसान उपायों के जरिए आप खुरदुरे हाथों को फिर से चिकना बना सकते हैं. 

खुरदुरे हाथों को चिकना कैसे बनाएं? ये आसान तरकीबें आएंगी आपके काम
Stop
Shariqul Hoda|Updated: Sep 10, 2024, 10:44 AM IST

Rough Hands: खुरदुरे हाथों को चिकना और मुलायम बनाना बहुत से लोगों के लिए एक चुनौती हो सकता है, खासकर अगर आपकी दिनचर्या में बार-बार हाथ धोना, कठोर साबुन का उपयोग करना या बाहर का काम करना शामिल हो. वक्त के साथ, हाथों की त्वचा कठोर, शुष्क और खुरदुरी हो जाती है. ब्यूटीशियन नव्या सिंह ने बताया कि कुछ आसान घरेलू उपाय और सही देखभाल से आप अपने हाथों को फिर से कोमल और चिकना बना सकते हैं.

1. रेगुलर मॉइस्चराइजिंग

हाथों को चिकना और मुलायम बनाए रखने के लिए सबसे जरूरी कदम है मॉइस्चराइजिंग. रोजाना हाथ धोने के बाद अच्छे मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करें. पेट्रोलियम जैली, ग्लिसरीन, या विटामिन ई बेस्ड क्रीम इस काम में बेहतरीन साबित होती हैं. ये आपकी त्वचा में नमी को बनाए रखने में मदद करते हैं और उसे पोषण देते हैं।

2. गर्म पानी से बचें

हाथ धोते समय गर्म पानी का इस्तेमाल न करें क्योंकि यह त्वचा की नमी को खत्म कर देता है, जिससे त्वचा शुष्क और खुरदुरी हो जाती है. इसके बजाय गुनगुने पानी का उपयोग करें और इसके बाद तुरन्त मॉइस्चराइज़र लगाएं.

3. हफ्ते में एक बार एक्सफोलिएट करें

हाथों की खुरदुरी त्वचा को चिकना बनाने के लिए एक्सफोलिएशन बहुत जरूरी है. इसके लिए घर पर बने स्क्रब का इस्तेमाल कर सकते हैं। एक चम्मच चीनी में थोड़ा सा शहद और जैतून का तेल मिलाएं और इसे हल्के हाथों से रगड़ें. इससे आपकी स्किन के डेड सेल्स हट जाएंगे और नई मुलायम त्वचा सामने आएगी.

4. रात में हाथों का खास ख्याल

रात को सोने से पहले हाथों की खास देखभाल करें. कोई भी मॉइस्चराइज़र या नारियल तेल लगाएं और फिर सूती के दस्ताने पहन लें. यह नुस्खा हाथों को रात भर में अच्छी तरह से हाइड्रेट करने में मदद करता है, जिससे अगली सुबह त्वचा ज्यादा मुलायम महसूस होती है.

5. किचन में हाथों की सुरक्षा

अगर आप अक्सर रसोई में बर्तन धोते हैं या घरेलू काम करते हैं, तो दस्ताने का इस्तेमाल करें. डिशवॉशिंग सोप और अन्य क्लीनिंग प्रोडक्ट्स में मौजूद हार्थ केमिकल्स हाथों की त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं. इसलिए, इनसे बचने के लिए रबड़ के दस्ताने पहनें.

6. पानी का पर्याप्त सेवन

खुरदुरे हाथों को चिकना बनाने में बाहरी उपायों के साथ-साथ इंटरनल हाइड्रेशन भी बहुत जरूरी है. पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से शरीर की त्वचा हाइड्रेट रहती है, जिससे हाथों की त्वचा में भी नमी बरकरार रहती है.

7. नारियल तेल और शहद 

नारियल तेल और शहद नेचुरल मॉइस्चराइजर के रूप में काम करते हैं. नारियल तेल त्वचा को गहराई से हाइड्रेट करता है, जबकि शहद त्वचा की नमी को बनाए रखता है और उसमें चमक लाता है. इनका उपयोग हफ्ते में 2-3 बार करें और हल्के हाथों से मालिश करें.

8. धूप से बचाव

धूप से हाथों की त्वचा भी खुरदुरी हो सकती है. जब भी बाहर जाएं, तो हाथों पर सनस्क्रीन लगाएं. इसके अलावा, धूप में काम करते समय दस्ताने का इस्तेमाल करें.

 

(Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)

Read More
{}{}