trendingNow11730387
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Exercise के बाद भी पेट नहीं हो रहा अंदर, Weight Loss के लिए अपनाएं ऐसी हेल्दी डाइट

Weight Loss Tips: वजन कम करना कोई बच्चों का खेल नहीं है, क्योंकि अगर आपने वेट लूज प्रॉसेस में जरा सभी गलती की तो मनचाहा रिजल्ट हासिल नहीं होगा. आपको प्रोपर एक्सरसाइज के साथ-साथ सही डाइट लेना ही होगा. 

Exercise के बाद भी पेट नहीं हो रहा अंदर, Weight Loss के लिए अपनाएं ऐसी हेल्दी डाइट
Stop
Shariqul Hoda|Updated: Jun 09, 2023, 08:52 AM IST

Weight Loss Diet: बढ़ा हुआ वजन किसी के लिए भी मुश्किलें पैदा कर सकता है, क्योंकि ये खुद में तो कोई डिजीज नहीं है, लेकिन इससे कई बीमारियों की शुरुआत हो सकती है,  जिसमें कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना, हाई ब्लड प्रेशर, हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, कोरोनरी आर्टरी डिजीज और ट्रिपल वेसल डिजीज शामिल हैं. आमतौर पर हम वजन कम करने के लिए हेवी वर्कआउट का सहारा लेते हैं, लेकिन कई बार जिम में घंटो पसीना बहाते रहने के बावजूद वजन कम नहीं होता, तो ऐसे में समझ जाएं की डाइट में ही कुछ गड़बड़ी है और इसमें सुधार लाना होगा.

डाइट के जरिए कैसे कम करें वजन
इसको लेकर हमारी ZEE NEWS की टीम ने ग्रेटर नोएडा के GIMS अस्पताल में कार्यरत मशहूर डाइटीशियन आयुषी यादव (Ayushi Yadav) से बात की, उन्होंने वजन कम करने को लेकर कई टिप्स बताए.

-आमतौर पर भारतीयों में ज्यादा ऑयली फूड खाने की आदत देखी जाती है, जो वजन बढ़ाने के लिए काफी हद तक जिम्मेदार है. इससे बचने के लिए आप ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर में हेल्दी फूड्स को शामिल कर सकते हैं, जैसे हरी सब्जियां, ताजे फल वगैरह.

-स्नैक्स के तौर पर आप ड्राई फ्रूट्स और नट्स का सेवन करें क्योंकि इसमें हेल्दी फैट, प्रोटीन, फाइबर और कई जरूरी न्यूट्रिएंट्स पाए जाते है जो हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है, इससे पेट और कमर की चर्बी कम करने में मदद मिलती है. 

-कोशिश करें कि नाश्ते में ओट्स का सेवन करें क्योंकि इससे वजन कम करने में मदद मिलती है, साथ ही ये टाइप-2 डायबिटीज का खतरा भी काफी हद तक कम हो जाता है.

-अपनी डेली डाइट में बेरीज को शामिल करें, क्योंकि इसे फाइबर का रिच सोर्स माना जाता है, इसे खाने से काफी देर तक पेट भरा रहता है जिसके कारण भूख लगने में वक्त लगता है. यही वजह है कि ये वजन कम करने में काफी कारगर है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Read More
{}{}