trendingNow11508970
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Weight Loss Tips: ये खाया तो तेजी से घटेगी पेट की चर्बी! किचन में ही है मौजूद, तुरंत शुरू करें उपाय

Weight Loss Diet: वजन (Weight) कम करना चाहते हैं तो आपको ये टिप्स अपना लेनी चाहिए और किचन में रखी इस चीज को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए.

वजन कम करने के उपाय
Stop
Vinay Trivedi|Updated: Dec 31, 2022, 02:08 PM IST

Weight Loss Ajwain: क्या शरीर का वजन (Weight) ज्यादा होने की वजह से आप परेशान हैं? क्या वजन बढ़ने के कारण आपका फिगर अब अच्छा नहीं दिखता है? क्या बढ़ते वजन की वजह से आपकी फोटो अब अच्छी नहीं आती है? अगर आप वजन बढ़ने की वजह से दुखी हैं तो अब इसकी चिंता छोड़ दीजिए. वजन घटाने में आपके किचन में रखी अजवाइन बहुत मदद कर सकती है. आप अजवाइन की मदद से अपना वजन घटा सकते हैं. दलिया और दही भी इसमें कारगर हैं. आइए जानते हैं कि अजवाइन के घरेलू उपाय से कैसे अपने वजन को कम कर सकते हैं.

कैसे कम करें वजन?

बता दें कि अजवाइन के सेवन से आप अपना वजन घटा सकते हैं. अजवाइन की मदद से पेट की चर्बी तेजी से घटती है. दरअसल अजवाइन पाचन की प्रक्रिया में मददगार है. यह आपके पाचन तंत्र को मजबूत बनाती है. अजवाइन लेने से आपके शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ जाता है. इससे पेट की चर्बी घटाने में मदद मिलती है.

ये करने से मिलेगा फायदा?

जान लें कि अजवाइन के अलावा वजन कम करने में आप दलिया की मदद भी ले सकते हैं. दरअसल दलिया में फैट की मात्रा कम होती है और प्रोटीन अधिक होता है. दलिया में प्रचुर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं. इससे पेट की चर्बी कम होती है.

किचन में रखी इस चीज का करें इस्तेमाल

अगर आप अपने पेट की चर्बी को कम करना चाहते हैं तो दही भी आपके काम आ सकता है. बता दें कि दही प्रोबायोटिक्स का अच्छा स्रोत होता है. इसे खाते हैं तो डाइजेशन ठीक होता है. अगर पाचन ठीक से होगा तो शरीर पोषक तत्वों का अवशोषण अच्छे से कर पाएगा और अपशिष्ट पदार्थ आसानी से शरीर से बाहर निकल जाएंगे.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Read More
{}{}