trendingNow11958397
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Dengue Fever: डेंगू बुखार से बचना चाहते हैं आप? तुरंत कर लें ये 4 आसान काम

Dengue Preventive Measures: डेंगू बुखार में ब्लड प्लेटलेट्स कम होने लगता है, जिसकी वजह से मरीज कमजोर हो जाता है, बेहतर है कि हम डेंगू के मच्छरों से अपना बचाव करें, ताकि किसी तरह की परेशानी पेश न आए.

Dengue Fever: डेंगू बुखार से बचना चाहते हैं आप? तुरंत कर लें ये 4 आसान काम
Stop
Shariqul Hoda|Updated: Nov 14, 2023, 01:14 PM IST

How To Keep Yourself Safe From Dengue: डेंगू बुखार एक मच्छर से पैदा होने वायरल संक्रमण है जो तेजी से फैलता है. हालांकि, कुछ आसान बचाव के उपाय करने से इसके प्रसार को एक हद तक नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है. हर साल मानसून और सर्दी की शुरुआत में डेंगू फीवर के मामले तेजी से बढ़ जाते हैं. इससे काटने से न सिर्फ तकलीफ होती है, बल्कि बीमार पड़ने पर इंसान काफी ज्यादा कमजोर हो जाता है और फिर उसे रिकवर करने में वक्त लगता है. आइए जानते हैं कि हम कौन-कौन से उपाय करके इस खतरे से बच सकते हैं.

1. मच्छर के काटने से बचें
मच्छरों के काटने से बचना है तो आप फुल स्लीव कपड़े पहनें जिससे मच्छरों को काटने के लिए स्किन आसानी से न मिल पाए. रात हो या दिन जब कभी बिस्तर पर सोने जाएं तो आप मच्छरदानी का इस्तेमाल कर सकते हैं. मार्केट में कुछ ऐसी क्रीम आती है जो त्वचा पर लगा ली जाए तो मच्छर नहीं काटेंगे.

2. घर में मच्छरों को पनपने न दें
कई ऐसे फैक्टर्स हैं जिसकी वजह से मच्छर घरों में पनपने लगते हैं, जिसे रोकना हर हाल में जरूरी है. इसके आप नियमित रूप से घर की अच्छी तरह सफाई करें. चूंकि साफ पानी में डेंगू के मच्छर पनपते हैं इसलिए कूलर, गमले और कंटेनर साफ करते रहें. छत पर टंकी को ठककर रखें. कूलर में 2 चम्मच मिट्टी का तेल डाल लें.

3. दरवाजे और खिड़कियों में जाली लगाएं
मच्छरों को घर में आने से रोकें. इसके लिए हर हाल में एंट्री प्वाइंट पर रोक लगाएं. आप दरवाजों और खिड़कियों में स्टील या प्लास्टिक के जाले लगाएं जिससे मच्छर आपके आशियाने में न आ सकें. अगर रोशनदान खुला है, तो उसके भी बंद कर दें.

4. मोहल्ले की सफाई करें
घर की सफाई के साथ-साथ मोहल्ले की सफाई भी जरूरी है, क्योंकि यहां मच्छरों के कई सारे ब्रीडिंग ग्राउंड तैयार हो जाते हैं. जैसे सड़कों के गड्ढे, तालाब, फाउंटेन, नारियल के खोल, पुराने टायर और खुली नालियों को बंद कर दें.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Read More
{}{}