trendingNow12434938
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

क्‍या करने से आत्‍मव‍िश्‍वास बढ़ता है?

How can i become more confident : कामयाबी पाने के ल‍िए आत्‍मव‍िश्‍वास जरूरी है. ये पर्सनैलिटी डिवेलपमेंट का अहम ह‍िस्‍सा है और इसकी कमी के कारण आप न केवल प्रोफेशनल बल्‍क‍ि अपनी पर्सनल लाइफ में भी काफी पीछे रह जाते हैं. तो आइये जानते हैं क‍ि आप अपना कॉन्‍फ‍िडेंस कैसे बढा सकते हैं. 

क्‍या करने से आत्‍मव‍िश्‍वास बढ़ता है?
Stop
Vandanaa Bharti|Updated: Sep 17, 2024, 11:07 PM IST

How to Increase Confidence : आत्मविश्वास एक ऐसा गुण है जो हमें जीवन के अनुभवों का सामना करने में मदद कर सकता है. हम में से बहुत से लोग जानते हैं कि किसी काम को पूरे भरोसे के साथ करना कैसा लगता है, जबकि आत्मविश्वास की कमी महसूस करना भी एक आम अनुभव है. लेकिन हम आत्मविश्वास कैसे बढ़ा सकते हैं?

यह भी पढ़ें : Chanakya Niti: प्यार के मामले में कभी फेल नहीं होते ऐसे लोग

 

सवाल पूछने से न डरें
ज्‍यादातर लोग जो सवाल नहीं पूछते, उनमें आत्मविश्वास की कमी और डर होता है. बोलने से न डरें. अगर आप इंट्रोवर्ट हैं, तो जब तक आपका आत्मविश्वास न बढ़ जाए, तब तक एक्‍स्‍ट्रोवर्ट यानी बहिर्मुखी होने का अभ्यास करें. 

दूसरों से अपनी तुलना करना बंद करें
ये आपके कॉन्‍फ‍िडेंस को सबसे ज्‍यादा तोड़ता है. खुद को अलग करें और दूसरों की तरफ देखना बंद करें. खुद पर भरोसा रखें. खुद को अनोखा और अलग समझें और सोचें कि पूरी दुनिया में आपके जैसा कोई नहीं है. 

यह भी पढ़ें : Fatty Liver : ये 7 लक्षण बताते हैं, आपके ल‍िवर में जम गया है फैट

बोलने का सलीका सीखें 
याद रखें कि जोर से बोलना सिर्फ डर या आत्मविश्वास की कमी का संकेत हो सकता है. इसलिए बात-बात पर च‍िल्‍लाएं नहीं. 

नहीं कहना सीखें 
नहीं, कहने का आत्मविश्वास विकसित करें. यह आपको अंदर से शक्ति देता है और याद रखें, गलतियां करना कमजोरी की निशानी नहीं है. 

यह भी पढ़ें : नारियल तेल में म‍िलाकर लगाएं इनमें से कोई एक चीज, झट से गायब होंगी झुर्रियां

पहनावे पर ध्‍यान दें 
पहनावा आपके कॉन्‍फ‍िडेंस को बढ़ा सकता है और ग‍िरा भी सकता है. इसल‍िए हमेशा स्टाइल के अनुसार कपड़े पहनें. लेकिन दूसरों को इम्‍प्रेस करने के लिए नहीं, बल्‍क‍ि ऐसे कपड़े पहनें जिनसे आपको सहज और खुशी महसूस हो और जिन्हें अपने शरीर पर देखकर आपको अच्छा लगे. 

नये दोस्‍त बनाएं और नई चीजें सीखें 
रोज एक नई चीज सीखने की कोश‍िश करें और इसके लिए पढ़ने की आदत डालें. इसके साथ ही हर साल एक नया दोस्‍त बनाने की कोश‍िश करें. इससे आपका एक सपोर्ट स‍िस्‍टम तैयार हो जाएगा.  

यह भी पढ़ें : देर से शादी या स‍िंगल रहने का चुनाव क्‍यों कर रहीं मह‍िलाएं? वजह बदल देगा नजर‍िया

 

खुश रहना सीखें 
आख‍िर में, लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात ये है क‍ि आप हमेशा खुश रहें. याद रखें, खुशी की कमी धीमी मौत की शुरुआत है. ये न‍िरसता लाती है और आप धीरे-धीरे संकोच करने लगते हैं. 

Read More
{}{}