trendingNow11965232
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Haldi Identifying Tips: कहीं आप भी तो नहीं करते हैं मिलावटी हल्दी का इस्तेमाल? ऐसे करें असली-नकली की पहचान

Turmeric Fake Or Real Identifying Tips: हल्दी का इस्तेमाल तो सभी घरों में होता है. सब्जी से लेकर कई प्रकार के व्यंजनों में हल्दी का प्रयोग होता है. लेकिन कहीं आपके किचन में मलावटी हल्दी तो नहीं इस्तेमाल हो रही हैं? आज हम आपको बताएंगे असली और नकली हल्दी में कैसे पहचान कर सकते हैं...   

Haldi Identifying Tips: कहीं आप भी तो नहीं करते हैं मिलावटी हल्दी का इस्तेमाल? ऐसे करें असली-नकली की पहचान
Stop
Nairitya Srivastava|Updated: Nov 17, 2023, 08:38 PM IST

Haldi Benefits In Hindi: रसोई में मसालों के साथ हल्दी न हो ऐसा तो हो नहीं सकता है. आपको सभी के किचन में हल्दी तो मिल ही जाएगी. हल्दी सेहत के लिए बहुत गुणकारी होती है. हल्दी को एंटीबैक्टीरीयल भी कहा गया है. भोजन का रंग और स्वाद बढ़ाने के लिए भी हल्दी का प्रयोग किया जाता है. 

हल्दी आयुर्वेद से लेकर मॉर्डन साइंस तक में प्रसिद्ध है. दरअसल, हल्दी में कई ऐसे गुण पाए जाते हैं जो व्यक्ति की इम्युनिटी को बेहतर बनाते हैं. सर्दियों में अधिकतर लोग दूध के साथ हल्दी का सेवन करते हैं. आयुर्वेद के मुताबिक, किसी भी चोट का घाव भरने के लिए हल्दी बहुत ही उपयोगी होती है. लेकिन आपके किचन में असली हल्दी का इस्तेमाल हो रहा है, इसका पता कैसे लगे. क्योंकि आजकल मिलावटी चीजों की बाजार में भरमार है. हल्दी भी इन्हीं में से एक है. इसलिए आज हम आपको बताएंगे कि मिलावटी हल्दी की पहचान आप घर पर किस प्रकार कर सकते हैं और नकली हल्दी के सेवन से बच सकते हैं....

नकली हल्दी को कैसे पहचानें-
आप जिस हल्दी का सेवन कर रहे हैं, हो सकता है वह नकली हो और आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है. नकली हल्दी की पहचान करने के लिए सबसे पहले आपको एक ग्लास में नॉर्मल पानी लेना होगा. फिर उसमें एक चम्मच हल्दी पाउडर डालिए. अब इसे अच्छे से घोल लें. घोलने के बाद आपको यह देखना है कि हल्दी के कण नीचे ग्लास में जम रहे हैं या नहीं. अगर हल्दी नीचे जम जाती है तो यह नकली हल्दी होगी. वहीं अगर असली हल्दी होगी तो वह घुलनशील नहीं होगी और पानी में घूमती रहेगी.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि नकली या मिलावटी हल्दी को पानी में घोलने के बाद उसका रंग और गाढ़ा हो जाता है. वहीं असली हल्दी को पानी में मिलाने से केवल पानी का रंग हल्का पीला होता है. नकली हल्दी स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक मानी जाती है. 

दूसरा तरीका जो हल्दी को टेस्ट करने का है वह है, आप अपनी हथेली पर एक चुटकी हल्दी पाउडर रखें और इसे अंगूठे से मसल कर देखें. अगर हल्दी शुद्ध है तो यह आपके हाथ पर पीला दाग छोड़ेगी. नकली हल्दी से बनी चीजों के सेवन से व्यक्ति को पेट संबंधी कई प्रकार की समस्याएं हो सकती हैं. इसलिए बाजार से हल्दी खरीदते समय इन बातों का ध्यान रखें.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Read More
{}{}