trendingNow11333209
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Termites Remedies: दीमक के आतंक से कैसे मिलेगा छुटकारा? ये उपाय चुटकियों में हल कर देंगे समस्या

Termite Control: दीमक (Termite) से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आप कुछ घरेलू उपायों (Home Remedies) को अपना सकते हैं. इनकी मदद से आपको दीमक से छुटकारा मिल जाएगा.

दीमक के उपाय.
Stop
Zee News Desk|Updated: Sep 03, 2022, 11:35 AM IST

Termites Treatment: अगर आपके घर में दीमक (Termites) है. फर्नीचर में भी दीमक लग गई है. दीमक आपका बड़ा नुकसान कर रही है तो आपको घबराने या चिंता करने की जरूरत नहीं है. इस खबर में आप ऐसे कुछ घरेलू उपायों (Home Remedies) के बारे में जान सकते हैं जिनकी मदद से दीमक से तुरंत छुटकारा मिल जाएगा. दीमक अगर फर्नीचर में लग जाए तो वो उसे अंदर से पूरी तरह खोखला बना देती है. दीमक से छुटकारा पाने के लिए सबसे पहले तो आपको उन चीजों को चिन्हित करना पड़ेगा जहां दीमक लगी है. फिर घरेलू उपायों की मदद से आप दीमक से छुटकारा पा सकते हैं.

दीमक से छुटकारा पाने के उपाय

बोरिक एसिड का करें इस्तेमाल

बोरिक एसिड की मदद से आप दीमक से छुटकारा पा सकते है. बोरिक एसिड का छिड़काव करने से दीमक से निजात मिलेगी. अगर आप घर में बोरिक एसिड का स्प्रे करना चाहते हैं तो एक कप पानी में केवल एक टी स्पून बोरक एसिड मिलाएं और जहां दीमक हों वहां छिड़क दें. ध्यान रहे जब भी बोरिक एसिड का स्प्रे करें, काला चश्मा, मास्क और ग्लव्स जरूर पहनें. बोरिक एसिड छिड़कते वक्त सावधानी बरतें.

सिरका साबित होगा कारगर

अगर आप दीमक से छुटकारा पाना चाहते हैं तो सिरका (Vinegar) आपके लिए कारगर साबित होगा. सिरका ऐसी चीज है जो हर किसी के किचन में मिल जाएगा. दो नींबू का रस निचोड़ लें और फिर उसमें आधा कप सिरका मिला दें. इस मिश्रण घर में उन जगहों पर स्प्रे कर दें जहां दीमक लगी हुई है. कुछ समय बाद आप पाएंगे कि दीमक ने अपनी जगह को छोड़ दिया है.

कार्डबोर्ड का ट्रैप लगाएं

दीमक को घर से भगाने के लिए आप कार्डबोर्ड ट्रैप भी लगा सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले एक कार्डबोर्ड को पानी से गीला कर दें. इसके बाद जहां पर भी दीमक ज्यादा हों वहां ये गीला कार्डबोर्ड रख दें. आप देखेंगे कि जल्द ही कार्डबोर्ड दीमक से संक्रमित हो जाएगा. इसके बाद किसी सुरक्षित स्थान पर ले जाकर दीमक से संक्रमित कार्डबोर्ड को जला दें. ऐसा करने से आपको दीमक से छुटकारा मिल जाएगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}