trendingNow12276090
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Smelly Feet: गर्मी के मौसम में पैरों से आने लगी बदबू? ऐसे रखें स्मेल को कोसों दूर

Pairon Ki Badbu kaise dur kare: पैरों से आने वाली बदबू नाकाबिल ए बर्दाश्त होती है, ऐसे में आपको हर हाल में कोशिश करनी चाहिए कि स्मेल को कैसे दूर रखा जाए. 

Smelly Feet: गर्मी के मौसम में पैरों से आने लगी बदबू? ऐसे रखें स्मेल को कोसों दूर
Stop
Shariqul Hoda|Updated: Jun 03, 2024, 02:20 PM IST

How To Get Rid Of Smelly Feet: पैरों की बदबू एक आम परेशानी है, जो गर्मी के मौसम में ज्यादा महसूस होती है, क्योंकि इस दौरान पसीना काफी निकलता है. पसीना जमने के कारण हमारे पैर बैक्टीरिया के लिए ब्रीडिंग ग्राउंड बन जाते हैं, जो डेड सेल्स को तोड़ने लगते है. ऐसे में बैड स्मेल महसूस होने लगती है.  इसे मेडिकल टर्म में 'ब्रोमोडोसिस' (Bromodosis) कहा जाता है. पैरों की बदबू अकसर आसपान के लोगों को परेशान करती है, जिससे शर्मिंदगी महसूस होती है. आइए जानते हैं कि हम स्मेली फीट की प्रॉब्लम से कैसे छुटकारा पा सकते हैं.

1. पैरों को साफ रखें

पैर की गंध का मुकाबला करने में पहला और सबसे जरूरी कदम साफ-सफाई को बरकरार रखना है. आप पैरों को रोजाना साबुन और गुनगुने पानी से धोएं. इस बात की कोशिश करें की उंगलियों के बीच का हिस्सा छूट न जाए. फीट को वॉश करने के बाद उसे अच्छी तरह सुखाएं जिससे किसी तरह की नमी बाकी न रहे. ऐसा नियमित तौर पर करेंगे तो पैरों से बदबू नहीं आएगी.

2. टाइट फुटवियर न पहनें

कई बार बेहद टाइट जूते पहने की वजह से आपके पैरों में जमकर पसीना जमा होता है, जो बदबू का कारण बनता है. बेहतर है कि आप ढीले-ढाले या खुले फुटवियर का इस्तेमाल करें, जिससे वेंटिलेशन की कमी न हो. इसके अलावा आप प्लास्टिक और रबर के जूते अवॉइड कर सकते हैं.

3. जूते और मोजे साफ रखें

सिर्फ पैरों की सफाई ही काफी नहीं है, आपको नियमित तौर से अपने जूते और मौजों की सफाई करनी होगी. कोशिश करें कि अपने फुटवियर को अच्छे तरफ डिटर्जेंट पाउडर और पानी से धोने के बाद धूप में सुखाएं. सूरज की तपिश से बदबू फैलाने वाले बैक्टीरिया मर जाते हैं.

4. एंटी-बैक्टीरियल प्रोडक्ट यूज करें

एंटी-बैक्टीरियल साबुन आपके पैरों पर बैक्टीरिया की संख्या को कम करने में मदद कर सकता है. आप अपने पैरों को सूखा और बैक्टीरिया फ्री रखने के लिए फुट स्प्रे या पाउडर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं जिसमें जीवाणुरोधी गुण होते हैं. कई बार कुछ खास क्रीम लगाना फायदेमंद हो सकता है जिससे आपके पैर की गंध दूर हो सकती है.

Read More
{}{}